Janmashtami 2022 Date: हिंदू धर्म में हर पर्व का विशेष महत्व है. भाद्रपद माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह कई व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है. इस बार जन्माष्टमी पर्व 18 अगस्त के दिन मनाया जाएगा. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा-पाठ, व्रत और उपाय आदि किया जाता है. इस दिन श्री कृष्ण की प्रिय चीजों को खरीदना शुभ माना गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जन्माष्टमी के दिन रोहिणी नक्षत्र  में श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. देशभर में जोरशोर से ये पर्व मनाया जाता है. इस दिन मंदिरों में श्री कृष्ण की झाकियां सजाई जाती हैं. घरों में लड्डू गोपाल का पालना सजाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है कि जन्माष्टमी की दिन कुछ चीजों को खरीदने से घर में बरकत बनी रहती है. साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानें.


जन्माष्टमी के दिन खरीद लें ये चीजें


बांसुरी- भगवान श्री कृष्ण को बांसुरी बेहद प्रिय है. बिना बांसुरी भगवान श्री कृष्ण की कल्पना भी नहीं की जा सकती. जन्माष्टमी के दिन लकड़ी या चांदी की बांसुरी खरीदना शुभ माना जाता है. घर में बांसुरी लाने से व्यक्ति के घर किसी तरह की कोई परेशानी नहीं रहती.ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 


मोरपंख- भगवान श्री कृष्ण की प्रिय चीजों में मोरपंख भी शामिल है. मोरपंख भगवान श्री कृष्ण अपने मुकुट में लगाए रखते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के दिन खरीद अगर मोरपंख खरीद लिया जाए, तो इससे ग्रह दोष दूर होते हैं. साथ ही, इससे कालसर्प दोष से भी छुटकारा मिलता है. 


माखन- जन्माष्टमी के दिन श्री कृष्ण की प्रिय चीज माखन का भोग लगाएं. माखन का भोग लगाने से लड्डू गोपाल प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. 


वैजयंती माला- धार्मिक ग्रंथों के अनुसार वैजयंती माला में माता लक्ष्मी का वास होता है. वैजयंती माला भगवान श्री कृष्ण को बेहद प्रिय है. जन्माष्टमी के दिन वैजयंती माला खरीद कर घर लाने से घर में बरकत बनी रहती है. व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. 


गाय- बछड़े की मूर्ति- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गाय में बृहस्पति ग्रह का वास होता है. कहते हैं कि भगवान श्री कृष्ण को गाय बेहद प्रिय हैं. इसलिए जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की मूर्ति घर लाकर उसे ईशान कोण में रखने से भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है और संतान सुख की प्राप्ति होती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर