Janmashtami Zodiac Sign: हिंदू धर्म में श्री कृष्ण भगवान विष्णु के 8वें अवतार माने जाते हैं. इनका जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इस दिन देशभर में बहुत ही धूम-धाम के साथ कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती है. व्रत रखा जाता है और कई तरह के उपाय किए जाते हैं. इस दिन संतान प्राप्ति के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए भक्त व्रत रखते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार जन्माष्टमी पर एक विशिष्ट योग का निर्माण हो रहा है. ये खास योग कुछ राशियों वालों के लिए बेहद शुभ फलदायी साबित होगा. इसमें से दो राशियां बेहद खास हैं. आइए जानते हैं किन दो राशियों को इस जन्माष्टमी श्री कृष्ण की कृपा से धनलाभ होगा और पूजा के शुभ योगों के बारे में. 


जन्माष्टमी पर बन रहे हैं ये विशिष्ट संयोग


हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार जन्माष्टमी एक दिन नहीं बल्कि दो दिन मनाई जाएगी. इस बार दो दिन जन्माष्टमी तिथि होने के कारण 18 अगस्त और 19 अगस्त दोनों ही दिन जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है. इस बार जन्माष्टमी पर वृद्धि योग बन रहा है. इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.


वृद्धि योग- इस योग का निर्माण 17 अगस्त दोपहर से अगले दिन 18 अगस्त 8 बजकर 41 मिनट तक रहेगा. 


अभिजीत मुहूर्त- पूजा के लिए ये मुहूर्त बहुत ही शुभ माना जाता है. 18 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 05 मिनट से लेकर 19 अगस्त 12 बजकर 56 मिनट तक रहेगा. 


ध्रुव योग- हिंदू पंचांग के अनुसार 18 अगस्त को 8 बजकर 41 मिनट से 19 अगस्त 8 बजकर 59 मिनट तक है. 


इन राशियों पर बरसेगी कान्हा की कृपा


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र दोष होता है, तो उन्हें जन्माष्टमी का व्रत रखने की सलाह दी जाती है. वहीं, इस बार वृद्धि योग बनने के कारण संतान प्राप्ति की इच्छा रख रहे दांपत्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होगी. वहीं इन दो राशियों के लिए इस बार जन्माष्टमी का व्रत किसी वरदान से कम नहीं है. 


कर्क राशि- ज्योतिष में कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा को माना जाता है. और कहते हैं कि जन्माष्टमी का व्रत रखने से व्यक्ति के चंद्रमा को मजबूती मिलती है. इस दिन अगर इस राशि के जातक व्रत रखते हैं तो भगवान श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है. सभी अटके हुए काम बन जाएंगे. सभी कार्यों में सफलता मिलेगी. इस राशि के लोगों को धनलाभ होगा. वहीं, कर्ज से भी बहुत जल्द मुक्ति मिलेगी. 


वृश्चिक राशि- इस जन्माष्टमी वृश्चिक राशि के जातक के लिए खूब धन लाभ की संभावना है. धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं. इस दौरान इन जातकों को नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलेगी. वहीं, परिक्षा आदि में अच्छा परिणाम सामने आएगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर