Janmashtami 2023 Mor Pankh ke Upay: हिंदू धर्म में जन्‍माष्‍टमी का पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. पूरे देश में इस पर्व की धूम रहती है लेकिन मथुरा की जन्‍माष्‍टमी विश्‍वविख्‍यात है. हर साल भाद्रपद मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को जन्‍माष्‍टमी मनाते हैं. यह दिन भगवान कृष्‍णु की पूजा, उपाय करके उनकी कृपा पाने और कष्‍टों से निजात पाने का उत्‍तम दिन है. इस साल 6 और 7 सितंबर दोनों को जन्‍माष्‍टमी मानी जा रही है. इस दिन बाल गोपाल की पूजा करना, पंचामृत से अभिषेक, श्रृंगार करना. उन्‍हें माखन, मिश्री, पंजीरी का भोग लगाना चाहिए. साथ ही जन्‍माष्‍टमी के दिन कान्‍हा के लिए पालना सजाकर उसमें झूला झुलाया जाता है. साथ ही जन्‍माष्‍टमी का दिन जीवन के विभिन्‍न कष्‍टों से निजात पाने का भी है. इस बार जन्‍माष्‍टमी के दिन मोरपंख के कुछ उपाय कर लें, जो आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोरपंख के उपाय 


ज्‍योतिष शास्‍त्र में मोरपंख के उपायों को बहुत प्रभावी माना गया है. ये उपाय यदि जन्‍माष्‍टमी के दिन किए जाएं तो और भी ज्‍यादा लाभ मिल सकता है. 


अमीर बनने का उपाय: यदि आप लगातार आर्थिक संकट से परेशान हैं. कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है तो जन्‍माष्‍टमी के दिन भगवान कृष्‍णु की पूजा में 5 मोर पंख भी रखें और फिर 21 दिनों तक उन्‍हें पूजा स्‍थान पर रखे रहने दें. इसके बाद उन्‍हें तिजोरी या धन स्थान पर रख दें. इससे धन आने के नए रास्‍ते बनेंगे. 


दांपत्‍य जीवन की समस्‍याएं खत्म करने के उपाय: यदि पति-पत्‍नी के बीच अक्‍सर झगड़े होते हों तो जन्माष्टमी के दिन बेडरूम में मोर पंख रख दें. ये मोर पंख पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगाएं. दांपत्‍य जीवन में मिठास घुलने लगेगी. 


नकारात्‍मक ऊर्जा दूर करने का उपाय: यदि घर में वास्‍तु दोष हैं, उसके कारण उपजी नकारात्‍मकता झगड़े-कलह कराती है. घर के लोगों को बीमारियां होती हैं. तरक्‍की में बाधा आती है. इससे निजात पाने के लिए जन्‍माष्‍टमी के दिन भगवान कृष्‍ण की पूजा के साथ मोर पंख की पूजा करें और फिर पूर्व दिशा की दीवार में मोर पंख लगा दें. यह उपाय बहुत लाभ देगा. 


ग्रह दोष दूर करने का उपाय: यदि कुंडली में राहु केतु दोष है तो जन्माष्टमी के दिन बेडरूम की पश्चिम दिशा की दीवार पर मोर पंख लगाएं. ग्रह दोष से राहत मिलेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)