Krishna Janmashtami 2023 Shubh Muhurta: भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव अगले कुछ दिनों में आने वाला है. इस बार जन्माष्टमी का पर्व 6 सितंबर को शाम 3:37 बजे अष्टमी तिथि पर शुरू होगा. जबकि इस पर्व का समापन 7 सितंबर को शाम 4:14 बजे हो जाएगा. ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर नक्षत्रों और ग्रहों का दुर्लभ संयोग बनने से 30 साल बाद एक साथ रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जन्माष्टमी पर इस बार बनेगा दुर्लभ योग


शास्त्रों के अनुसार इस बार जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023 Shubh Muhurta) पर रोहिणी नक्षत्र रहेगा और चंद्रमा वृषभ राशि में होंगे. जन्माष्टमी पर यह दुर्लभ स्थिति होगी. इसकी वजह से सभी 12 राशियों के लिए यह समय वरदान सरीखा होगा. कान्हा की कृपा से इस दिन लोगों के सारे अटके हुए काम पूरे हो सकेंगे. 


कान्हा जी की प्रतिमा का करें अभिषेक 


धार्मिक विद्वानों के मुताबिक इस दिन कन्हैया (Krishna Janmashtami 2023 Shubh Muhurta) को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष करने से बहुत लाभ होता है. आप जन्माष्टमी पर पंचामृत से कान्हा जी का अभिषेक करें. फिर उस पंचामृत को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. इसके साथ ही जन्माष्टमी पर मेवा और मखाने वाली खीर जरूर बनवाएं. साथ ही उस खीर में तुलसी का एक पत्ता डालकर कान्हा जी को भोग लगाएं. ऐसा किए बिना पूजा अधूरी ही मानी जाती है.


कन्हैया जी को लगाएं ये भोग


कान्हा जी (Krishna Janmashtami 2023 Shubh Muhurta) को लड्डू और मक्खन मिश्री का भोग भी बहुत पसंद है. इसलिए आप जन्माष्टमी पर ये भोग भी लगा सकते हैं. इसके अलावा धनिया की पंजीरी या आटे की पंजीरी भी आप कन्हैया की प्रतिमा पर अर्पित कर सकते हैं. ये उपाय करने से आपकी किस्मत का सितारा बुलंद हो सकता है और घर में धन की आवक बढ़ जाती है. साथ ही सेहत भी अच्छी रहती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)