Mangal Ast Effect 2023: वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रहों के अस्त होने का विशेष प्रभाव पड़ता है. जब कोई ग्रह अस्त होता है, तो उसका सभी राशि के जातकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. लेकिन इनमें से कुछ राशियां ऐसी होती हैं, जिन्हें खास सावधानी की जरूरत होती है. साल 2023 में कई ग्रह अस्त होने जा रहे हैं, इनमें से एक मंगल ग्रह भी शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 13 जनवरी को मंगल शुक्र की राशि वृष में मार्गी हो गए हैं और 13 मार्च को मिथुन में प्रवेश करेंगे. बता दें कि मंगल एक राशि में करीब 45 दिन तक रहते हैं. आज हम जानेंगे इस साल मंगल किस माह में अस्त होंगे और उसका प्रभाव किन राशियों के जातकों पर विशेष रूप से पड़ेगा.


मंगल के अस्त होने की तारीख और समय


मंगल अस्त आरंभ काल: सितंबर 14, 2023, बृहस्पतिवार को 07 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा.


मंगल अस्त समाप्ति काल : जनवरी 21, 2024, रविवार को 06 बजकर 08 मिनट तक है.


मंगल के अस्त होने की कुल अवधि: 129 दिन


इन राशियों को रहना होगा सावधान


मेष राशि


ज्योतिष अनुसार मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल ही है. ऐसे में मंगल का अस्त होना मेष राशि के जातकों के लिए चुनौतियां उत्पन्न कर सकता है. इस दौरान अपनी बातें दूसरों के सामने रखने में दिक्कत होगी. आत्मबल कमजोर होगा. किसी भी चीज के लिए बड़ा फैसला लेने से पहले घर के बड़े-बुजुर्गों से सलाह अवश्य लें.


उपाय- मंगल के अस्त काल के दौरान आपको हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होगी.


धनु राशि


बता दें कि मंगल अस्त धनु राशि में अस्त होंगे. ऐसे में इस राशि के जातकों को भी इस अवधि में खास सावधानी बरतनी होगी. इस दौरान इन राशि के जातकों का आत्मविश्वास कमजोर हो सकता है. जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.


उपाय- इस दौरान मंगल के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए मंगल के अस्त होने से नियमित रूप से हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करने से लाभ होगा.


वृश्चिक राशि


मेष राशि के साथ-साथ मंगल वृश्चिक राशि के स्वामी ग्रह भी हैं. ऐसे में मंगल के अस्त होने से आपको भी जीवन में 129 दिन तक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान बिना वजह के वाद-विवादों से बचकर रहें. वहीं, वृश्चिक राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में भी संभल कर रहना होगा.


उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें. जीवन में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)