Mangal Weak In Kundali: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह एक निश्चित समय तक कुंडली पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. किसी भी राशि के लोगों के लिए एक ग्रह निश्चित समय तक अशुभ होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल की महादशा 7 साल तक रहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगल की महादशा के दौरान व्यक्ति को 7 साल कर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान व्यक्ति को भूमि, संपत्ति आदि में हानि की संभावना बढ़ जाती है. रिश्तों में तकरार, घात और विवाद आदि समस्याएं बढ़ती हैं. जानें मंगल की महादशा और उसे मजबूत करने के उपायों के बारे में.  


अशुभ मंगल के लक्षण


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल की स्थिति अशुभ होने पर व्यक्ति को पहले से ही संकेत मिलने लगते हैं. इस दौरान व्यक्ति नेत्र रोग की समस्या से परेशान रहता है. वहीं, व्यक्ति को इस अवधि में उच्च रक्तचाप, पथरी जैसी समस्याएं घेर लेती हैं. इसके अलावा, व्यक्ति को बहुत गुस्सा, घमंड, मांस-मदिरा का सेवन और किसी सगे संबंधी के साथ धोखा आदि जैसी दिक्कतें परेशान करने लगती हैं. अगर किसी जातक पर मंगल की महादशा चल रही है, तो ऐसे में इन उपायों को करके अशुभ प्रभावों को कम किया जा सकता है.


मंगल को मजबूत करने के लिए करें ये काम


- कुंडली में मंगल के कमजोर होने पर मंगलवार के दिन स्नान के बाद लाल रंग के कपड़े पहन लें. इसके बाद इस मंत्र ओम क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः का जाप कम से कम 3,5 या 7 माला करें.  


- मंगलवार के दिन मंगल ग्रह मजूबत होता है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल का संबंध मंगल देव और मंगलवार से है. ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मंगलवार के दिन सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाने से मंगल मजबूत होता है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल को मजबूत करने के लिए हनुमान जी को चोला अर्पित करना चाहिए.  


- इतना ही नहीं, इस दिन मंगल को मजबूत करने के लिए हनुमान जी को चोला भी अर्पित किया जा सकता है.


- मंगल को मजबूत करने के लिए मूंगा धारण किया जा सकता है. बता दें कि मूंगा मंगल का रत्न है लेकिन इसे धारण करने से ज्योतिष की सलाह अवश्य ले लें.


- मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए लाल रंग का कपड़ा, तांबा, गेंहू, गुड़ आदि का दान करना शुभ माना गया है.



अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)