Tuesday Totke: लाइफ में अच्छे-बुरे दौर से सभी को गुजरना पड़ता है. कहते हैं कि व्यक्ति का अच्छा समय जल्दी कट जाता है और बुरा समय या दुखों से भरा समय देर से कटता है. इस कष्ट और संकट से भरे समय से उबरने के लिए व्यक्ति भगवान की शरण में जाता है. उनसे प्रार्थना करता है कि उसे संकट से बाहर निकालों. ज्योतिष शास्त्र में भगवान की पूजा-अर्चना और उपासना के साथ कुछ ज्योतिषीय उपायों के बारे में भी बताया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक व्यक्ति के जीवन में कष्ट और संकट किसी ग्रह के कुंडली में कमजोर होने पर शुरू होते हैं. ऐसे में कुछ उपायों से इन अशुभ प्रभावों को कम किया जा सकता है. आज हम जानेंगे मंगलवार के कुछ टोटकों के बारे में, जिन्हें आज के दिन करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 


मंगलवार के दिन कर लें ये उपाय 


- मान्यता है कि मंगलवार के दिन सच्चे दिल से बजरंगबाण का पाठ करने से शत्रुओं का नाश होता है. लेकिन बता दें कि इसका पाठ एक जगह बैठकर 21 दिन तक अनुष्ठान करने से ही लाभ होता है. साथ ही, इस पाठ को क रने से पहले सच्चाई के मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए. 


- कहते हैं कि हनुमान जी कृपा होने पर शनि और यमराज व्यक्ति का कुछ नहीं बिगाड़ सकते. ऐसे में शनि के प्रकोपों से खुद को बचाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं. इसके अलावा, इस दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 


- किसी बीमारी  से परेशान होने पर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने एक पात्र रखें. और हनुमान बाहुक का 26 या 21 दिन तक लगातार पाठ करें. साथ ही, पात्र में रखें जल  को नियमित पाठ के बाद ग्रहण करने से लाभ होगा. 


- किसी जातक की कुंडली में मंगल कमजोर होने पर बंदरों को या लाल रंग की गाय को भुने हुए चने और खिलाएं से लाभ होगा. कहते हैं कि लाल गाय को गुड़ खिलाने से सूर्य देव का भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 


- हनुमान जी को 108 तुलसी के पत्तों पर राम का नाम लिखकर अर्पित करने से मंगल के सभी अशुभ प्रभाव दूर होते हैं. और शनि देव की भी कृपा प्राप्त होती है.



अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)