Palmistry In Hindi: हस्तरेखा ज्योतिष में लोगों की हाथ की रेखाएं देखकर उनके स्वभाव, भूत, भविष्य के आदि के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है. हस्तरेखा ज्योतिष में मस्तिष्क रेखा का बहुत महत्व है. व्यक्ति के हाथ में तीन रेखाएं प्रमुख होती हैं जिसमें से एक मस्तिष्क रेखा है. मस्तिष्क रेखा जीवन रेखा के बाद दूसरी सबसे महत्वपूर्ण रेखा होती है. इसे बुद्धि की रेखा भी कह सकते है. हस्तरेखा ज्योतिष के मुताबिक मस्तिष्क रेखा जीवन रेखा के ऊपर अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच की रेखा होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मस्तिष्क रेखा और जीवन रेखा अगर एक साथ एक ही जगह से ही आरंभ हो रही है तो ऐसा व्यक्ति बुद्धिमान और ज्ञानी होता है. वह अपने परिवार को मान-सम्मान देने वाला होता है. ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में बहुत तरक्की करता है.


हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की मस्तिष्क रेखा और जीवन रेखा में जरा सा अंतर होता है ऐसे लोग खुले विचारों वाले होते हैं. ऐसे लोग अपने साहस और आत्मविश्वास के दम पर निर्णय लेते हैं. ऐसे लोग हर काम में सफलता प्राप्त करते हैं. इन्हें समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है.
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की मस्तिष्क रेखा अंत में ह्रदय रेखा के करीब होती ऐसी रेखा वाले लोगों के व्यक्तिगत संबंध अच्छे होते हैं. अगर इन्हें कोई परेशानी आए तो इनकी सहायता करने वालों की कमी नहीं होती.


हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की मस्तिष्क रेखा ऊपर उठती हुई दिखाई दे तो ऐसे लोगों का स्वभाव कठोर होता है. ऐसे लोग दूसरों से ईर्ष्या का भाव रखते हैं. इसलिए ये लोग जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते.
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की मस्तिष्क रेखा जीवन रेखा से दूर होती है. ऐसे लोग बोल्ड होते हैं. ऐसे लोग किसी के विचारों से प्रभावित नहीं होते हैं. ये स्वतंत्र विचारों वाले आत्मसम्मान से भरे लोग होते हैं.


हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार अगर किसी की मस्तिष्क रेखा जीवन रेखा ओवरलैप करती हैं तो ऐसे लोगों का जीवन चिंता में ही भीत जाता है.
वहीं जिस व्यक्ति के हथेली में दो मस्तिष्क रेखा होती है ऐसे व्यक्ति की मानसिक क्षमता बहुत मजबूत होती है. ऐसे लोग खूब तरक्की करते हैं.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)