Chaitra Navratri 2023: बहुत अशुभ होता है नवरात्रि के दौरान ये काम करना, जीवन में मच सकता है तांडव!

Chaitra Navratri 2023 Niyam: मां आदिशक्ति की उपासना का पावन पर्व यानी कि चैत्र नवरात्रि की कल 22 मार्च, बुधवार से हो रही है. चैत्र नवरात्रि 30 मार्च तक चलेंगी. हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माने गए इन 9 दिनों के लिए कुछ नियम बताए गए हैं. आइए जानते हैं नवरात्रि के दौरान कौनसे काम नहीं करने चाहिए, वरना मां दुर्गा नाराज हो सकती हैं.

श्रद्धा जैन Tue, 21 Mar 2023-9:24 am,
1/5

नवरात्रि के दौरान लेदर की बेल्ट, जूते, जैकेट या अन्‍य एसेसरीज पहनने की गलती ना करें. लेदर या चमड़ा जानवरों की खाल से बनता है और 9 दिनों में इस तरह की चीजों का उपयोग करना मां दुर्गा को नाराज कर देता है. हमेशा ध्‍यान रखें कि मंदिर में कभी भी चमड़े से बनी चीजें पहनकर प्रवेश ना करें. 

2/5

नवरात्रि के 9 दिन में शराब का सेवन करने या किसी भी तरह का नशा करने की गलती ना करें. चैत्र नवरात्रि के 9 दिन बेहद पवित्र होते हैं. इस दौरान कोई भी गलत काम करना, नशा करना, आपके जीवन में कई समस्‍याएं ला सकता है. 

3/5

नवरात्रि के 9 दिन नाखून या बाल काटने की मनाही की गई है. बेहतर होगा कि ये काम भी आप आज एक दिन पहले ही कर लें. ताकि 9 दिन तक आपको बाल या नाखून काटने की जरूरत ना पड़े. 

4/5

नवरात्रि के 9 दिन के दौरान घर में तामसिक भोजन ना बनाएं, ना ही बाहर से लाएं. जिन घरों में घटस्‍थापना की जाती है या अखंड ज्‍योति जलाई जाती है, उस घर में लहसुन-प्‍याज लाना या पकाना मां दुर्गा को नाराज कर सकता है. बेहतर है कि 9 दिन तक सात्विक भोजन ही करें. 

5/5

नवरात्रि के दौरान घर की साफ-सफाई का विशेष ध्‍यान रखें. घर के किसी भी कोने में गंदगी ना रहने दें. बेहतर होगा कि आज नवरात्रि से एक दिन पहले ही घर की अच्‍छी तरह सफाई कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link