Chanakya Niti: इन 5 लोगों के बीच कभी मत आना, वरना भुगतने पड़ेंगे बुरे परिणाम

आचार्य चाणक्य भारत के महान विद्वानों में से एक थे. जिनका पूरा जीवन संघर्ष में बीता था, लेकिन उन्होने कभी भी किसी काम को करने में कभी भी हार नहीं मानी थी. चाणक्य की नीतियों को लोग आज तक भी काफी फॉलो करते हैं. आपको बता दें कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके बीच में आपको कभी भी नहीं बोलना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

रितिका Sun, 10 Dec 2023-8:37 am,
1/5

दो ज्ञानी के बीच

आचार्य चाणक्य जी ने बताया है की जब भी कोई दो ज्ञानी आपस में बात कर रहे हैं तो आपको उनके बीच में नहीं आना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो उनके काम में उनको दखल लगता है और आपको वहां पर अपमानित होना पड़ सकता है.

 

2/5

हवन और पुजारी

चाणक्य जी कहते हैं की जरूरी नहीं होता है की आपका हर काम सही ही हो, या आप किसी की मदद के लिए जाते हो तो वो ठी ही हो इसलिए कुछ चीजों में दूरी रखना बेहद ही जरूरी है. ऐसा कहा जाता है की हवन और पुजारी के बीच में भी आपको नहीं आना चाहिए, ऐसा करने से काम में बांधा आती है.

 

3/5

पैसों के लिए ही बात

जो लोग आपसे केवल पैसों के लिए ही बात करते हैं ऐसे लोगों को आपको अपनी जिंदगी में नहीं रखना चाहिए, ऐसे लोग कभी भी आपका फायदा उठाकर कर जा सकते हैं.

 

4/5

पति-पत्नी के झगड़े

पति-पत्नी के झगड़ों में भी किसी तीसरे इंसान को नहीं आना चाहिए. बीच में आने से उनके बीच में आपकी वजह से विवाद और ज्यादा बढ़ जाएगा.

5/5

अपने मन की

ऐसे लोगों से आपको हमेशा दूर रहना चाहिए जो लोग केवन अपने मन की करते है, क्योकि वो लोग आपकी बातें कभी नहीं समझ पाएंगे और आप वहां पर गलत साबित हो सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link