Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा पर जरूर करें ये आसान उपाय, जीवन भर भरी रहेगी धन की तिजोरी!

Kartik Purnima 2022 Upay: कार्तिक मास भगवान विष्णु का सबसे प्रिय महीना है. खासतौर पर कार्तिक मास की पूर्णिमा भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए उत्‍तम दिन होता है. इस दिन देव दीपावली भी मनाई जाती है. मंदिरों में विशेष सजावट की जाती है. वहीं कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए गए कुछ आसान उपाय भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की अपार कृपा दिलाते हैं. इस साल 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है और इस दिन चंद्र ग्रहण भी पड़ रहा है. आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा के उपाय-

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 01 Nov 2022-10:23 am,
1/5

कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह जल्‍दी उठकर पवित्र नदी में स्‍नान करें. यदि ऐसा संभव न हो तो घर में ही पवित्र नदी के जल मिले पानी से स्‍नान करें. ऐसा करने से पाप नष्‍ट होते हैं. 

2/5

कार्तिक पूर्णिमा के दिन व्रत करें. इस दिन व्रत करने और विधि-विधान से भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा करने से गौ दान जितना पुण्‍य मिलता है. साथ ही जीवन में अपार सुख-समृद्धि आती है. 

3/5

कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान जरूर करें. इस दिन स्‍नान-दान करना बहुतही महत्‍वपूर्ण माना गया है. अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार जितना संभव हो गरीब या जरूरतमंद व्‍यक्ति को दान करें. इससे आपको खूब धन-दौलत मिलेगी. 

 

4/5

कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्‍य द्वार पर हल्‍दी से स्‍वास्तिक का चिह्न बनाएं. साथ ही आम के पत्‍तों का तोरण लगाएं. शाम के समय घी का दीपक जलाएं. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर आपके घर में वास करेंगी और खूब धन-ऐश्‍वर्य देंगी. 

5/5

कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाएं और पौधे के जड़ की मिट्टी से तिलक लगाएं. इससे मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होंगे और खूब धन-संपत्ति देंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link