Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर दान कर दें ये चीजें, पूरे साल सूर्य की तरह चमकेगा भाग्‍य!

Makar Sankranti Daan Muhurat in Hindi: 14 जनवरी को सूर्य मकर संक्रांति मकर राशि में प्रवेश करेंगे इसलिए इसे मकर संक्रांति कहते हैं. हालांकि सूर्य 14 जनवरी 2023 की रात को मकर राशि में प्रवेश कर लेंगे लेकिन पुण्‍य काल ने के बाद क्योंकि वह निकाल 15 जनवरी को है इसीलिए इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान करने का बहुत महत्व. इस दिन तिल गुड़ खाना और तिल का दान काकरना सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन किया गया दान इस जीवन में तो सुख समृद्धि लाता है, बल्कि कई जन्मों तक इसका पुण्‍य फल मिलता है.

श्रद्धा जैन Mon, 09 Jan 2023-3:02 pm,
1/5

तिल का दान : मकर संक्रांति को तिल संक्रांति भी कहा जाता है. इस दिन तिल का दान करना बहुत लाभ देता है. इससे शनि दोष दूर होता है. इसके अलावा इस दिन भगवान विष्णु, सूर्य और शनि देव की पूजा भी करनी चाहिए. 

2/5

कंबल का दान: मकर संक्रांति के दिन गरीब व्यक्ति को कंबल का दान करें. इससे राहु दोष दूर होता है. गरीब, असहाय, जरूरतमंद लोगों को काले रंग के कंबल का दान करें. 

 

3/5

गुड़ का दान: गुड़ को गुरु ग्रह से जोड़ा गया है. मकर संक्रांति गुरुवार के दिन पड़ रही है इसीलिए इस दिन गुड़ का दान करना कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत करेगा और जीवन में सौभाग्य, सुख-समृद्धि देगा. 

4/5

खिचड़ी का दान: मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने का बहुत महत्‍व है. इसलिए इसे खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है. मकर संक्रांति की खिचड़ी में चावल, उड़द की दाल और हरी सब्जियों का उपयोग किया जाता है, ये चीजें शनि, बुध, सूर्य और चंद्रमा से जुड़ी हुई हैं. इस दिन खिचड़ी खाना और दान करना इन सभी ग्रहों की कृपा दिलाता है. 

5/5

घी का दान: मकर संक्रांति के दिन घी का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि घी को सूर्य और गुरु ग्रह से जोड़कर देखा जाता है. मकर संक्रांति का पर्व सूर्य की आराधना का पर्व है और इस साल यह गुरुवार के दिन पड़ रही है ऐसी स्थिति में घी का दान करने से कुंडली में सूर्य और गुरु ग्रह मजबूत होंगे. यह दोनों ग्रह जीवन में सफलता सुख समृद्धि और मान सम्मान दिलाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link