Plant For Navagraha: कुंडली के ग्रहों को शांत कर देते हैं ये पेड़-पौधे, पल में चमका देंगे भाग्य; सभी इच्छाएं होंगी पूरी

Astro Remedies For Navagraha: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में 9 ग्रह और 27 नक्षत्र हैं. अगर इनमें से कोई एक ग्रह भी नाराज होता है या फिर अशुभ स्थिति में होता है, तो व्यक्ति के जीवन में कष्ट ही कष्ट होते हैं. ऐसे में नवग्रहों की दशा सुधारने के लिए कुछ पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जो ग्रह दोष दूर करते हैं. साथ ही, व्यक्ति का भाग्य भी चमक उठता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 19 Dec 2022-5:33 pm,
1/8

अश्वगंधा प्लांट

केतु ग्रह को ज्योतिष शास्त्र में उपछाया ग्रह माना गया है. ऐसे में कुंडली में केतु की खराब स्थिति व्यक्ति के जीवन में उथल-पुथल मचा देती है. केतु की स्थिति को सही करने के लिए अश्वगंधा के पौधे की पूजा करनी चाहिए. कहते हैं कि इस पौधे की पूजा करने से व्यक्ति की मानिसक समस्याएं दूर होती हैं. इतना ही नहीं, इस पौधे की पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.  

2/8

शमी का पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा शनि ग्रह से संबंधित है. ऐसे में शनिवार के दिन शमी के पौधे में जल अर्पित करने से और पूजा करने से शनि ग्रह की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, जीवन में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं. 

3/8

चंदन का वृक्ष

किसी भी जातक की कुंडली में अगर राहु अशुभ फल दे रहा है या फिर राहु नाराज हैं, तो व्यक्ति को जीवन में बहुत ही कष्ट झेलने पड़ते हैं. इस पीड़ा से निजात पाने के लिए चंदन के पेड़ की पूजा करना शुभ रहता है. 

4/8

पीपल का पेड़

कहते हैं कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में गुरु ग्रह के शुभ फलों के लिए नियमित रूप से पीपल के पेड़ में जल अर्पित करना चाहिए. वहीं, गुरुवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है.  

5/8

अपामार्ग पौधा

कुंडली में बुध ग्रह की खराब स्थिति को सुधारने के लिए अपामार्ग पौधे की  पूजा करनी चाहिए. कुंडली में बुध की खराब स्थिति व्यक्ति की शारीरिक परेशानियों को बढ़ाती है.ऐसे में अपामार्ग पौधे की पूजा से कुंडली में बुध ग्रह शांत होता है. 

6/8

खैर का पौधा

खैर का पौधा मंगल ग्रह से संबंधित है. इसे कत्था के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि इस पौधे की नियमित पूजा करने से रक्त विकार और स्किन संबंधी रोग दूर होते हैं. व्यक्ति की मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है. ज्योतिष शास्त्र अनुसार मंगल ग्रह को शांत करने करने लिए इस पौधे की पूजा शुभ फलदायी साबित होती है.  

7/8

पलाश का पौधा

पलाश का पौधा चंद्र ग्रह से संबंधित है. चंद्र को मन का कारक माना गया है. कहते हैं कि इस पौधे की पूजा करने से मन को शांत किया जा सकता है. साथ ही, व्यक्ति को मानसिक रोग से भी छुटकारा मिलता है. इस पौधे की पत्तियों की पूजा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  

8/8

मदार का पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मदार के पौधे का संबंध सूर्य से है. इसे आक या आकंड का पौधा भी कहा जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस पौधे की पूजा करने से व्यक्ति का बौद्धिक विकास होता है. कुंडली में सूर्य की स्थिति अनुकूल करने के लिए रविवार के दिन पूजा करना बेहतर रहात है और सूर्य का तेज प्राप्त होता है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link