सावन में इन पौधों को घर लाना माना गया है शुभ, चंद घंटों में बनने लगते हैं अमीर बनने के योग

Lucky Plant: कहते हैं भगवान शिव को हरियाली बहुत पसंद है. इसलिए सावन के महीने में पेड़-पौधे लगाने पर खास जोर दिया गया है. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जो भगवान शिव को बेहद प्रिय है और घर में लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी.

शिल्पा जैन Wed, 26 Jul 2023-8:05 am,
1/6

सावन में शुभ पौधे

वास्तु शास्त्र में  बहुत से ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जो महादेव को बेहद प्रिय हैं. यही नहीं, इन पौधों को घर में लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इन पौधों को लगाना शुभ माना गया है. जानें सावन में किन पौधों को लगाने से व्यक्ति जल्द ही अमीर बन जाता है. 

 

2/6

शमी का पौधा

शास्त्रों के अनुसार शमी का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय है. कहते हैं कि अगर सावन के महीने में शमी का पौधा घर में लगा लिया जाए, तो घर में सुख-समृद्धि का विकास होता है. साथ ही, भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. कहते हैं कि इस पौधे को घर में सही दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं. बता दें कि शमी पौधे के लिए घर की उत्तर और पूर्व दिशा को शुभ माना गया है. 

3/6

बेल का पौधा

शास्त्रों के अनुसार बेलपत्र का पौधा भी सबसे शुभ और प्रिय माना गया है. कहते हैं कि अगर घर में बेलपत्र का पौधा लगा लिया जाए, तो सुख-समद्धि का वास होता है और घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. कहते हैं कि बेलपत्र की छांव में शिवलिंग की स्थापना और उस नियमित रूप से जलाभिषेक करने से व्यक्ति को की भी धन की कमी नहीं होती. साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है. कहते हैं कि अगर इसे सावन के महीने में लगा लिया जाए, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

4/6

केले का पेड़

इस बार सावन के महीने में केले का पेड़ लगाना भी शुभ माना जा रहा है. बता दें कि भगवान विष्णु का महीना अधिकमास इस साल सावन में ही पड़ रहा है. इस कारण अगर आप केले का पेड़ घर में लगाते हैं, तो शुभ फलों की प्राप्ति होगी. इससे घर में बरकत होती है और व्यक्ति की समस्याएं दूर होती हैं. 

5/6

आंकड़े का पौधा

कहते हैं कि भगवान शिव को आंकड़े का फूल बेहद प्रिय है. ऐसे में सावन के दिनों में आंकड़े का पौधा घर लगाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. बता दें कि आंकड़े का फूल सफेद और बैंगनी रंग का होता है. कहते हैं कि इस पौधे में भगवान शिव का वास होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

6/6

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसे घर में सही दिशा में लगाने से धन की आवक बढ़ती है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link