आज मां लक्ष्मी को पूजा में चढ़ाएं इस पौधे का फूल, शीघ्र प्रसन्न होंगी धन की देवी; मिलेगा धनवान बनने का आशीर्वाद

Vastu Plant For Maa Lakshmi: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से व्यक्ति की किस्मत पूरी तरह से बदल जाती है. ऐसा ही एक पौधा है गुड़हल. इसे मां लक्ष्मी का प्रिय माना गया है. जानें इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें.

शिल्पा जैन Fri, 25 Aug 2023-12:02 pm,
1/5

मां लक्ष्मी का प्रिय फूल

हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर भगवान को कोई न कोई फूल विशेष तौर पर प्रिय होता है. किसी भी देवी-देवताओं को मंदिर में या घर में पूजा करते समय उनके प्रिय फूल को अर्पित कर प्रार्थना किया जाए तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं. ऐसा ही एक फूल है गुड़हल, जो घर में सुख और समृद्धि लाता है. मान्यता है कि ये फूल घर में खुशहाली लाता है और व्यक्ति की समस्याओं का निवारण करता है. 

 

2/5

धन को आकर्षित करती है यह दिशा

वास्तु के अनुसार अगर व्यक्ति चाहता है कि उस पर माता लक्ष्मी की आर्शीवाद बना रहे तो घर की पूर्व दिशा में गुड़हल का पौधा लगाएं. साथ ही यह दिशा जीवन में समृद्धि बनाए रखने में भी मदद करता है.

 

3/5

ऐसे पाएं हनुमान जी की कृपा

अगर खुद पर हनुमान जी की कृपा बनाए रखना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन मंदिर में उन्हें गुड़हल का फूल जरूर चढ़ाएं. इसमें से एक फूल को घर की तिजोरी में रखने से जीवन में हमेशा समृद्धि बनी रहेगी.

4/5

बढ़ाता है सकरात्मक ऊर्जा का प्रवाह

लाल या पीले रंग का गुड़हल फूल का पौधा घर में सकारात्मकता लाने में मदद करता है. इसे घर के पूर्व या उत्तर दोनों ही दिशा में लगा सकते हैं. यह पौधा व्यक्ति का उत्साह बढ़ाने और सौभाग्य लाने में मदद करता है.

5/5

होने लगेगी धन की वर्षा

अगर किसी व्यक्ति के हाथों में पैसे नहीं टिकते, फिजूलखर्ची में उड़ जाते हैं तो वास्तु के अनुसार बताएं इस उपाय को अपनाएं. इसके लिए शुक्रवार के दिन गुड़हल के फूल को माता लक्ष्मी को चढ़ाएं. इससे ना केवल खर्चे पर लगाम लगेगा साथ ही आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link