Shani ka Makar Me Gochar 2022: शनि ग्रह ढाई साल में राशि बदलते हैं लेकिन साल 2022 में शनि ग्रह अब तक 2 बार राशि बदल चुके हैं. 29 अप्रैल को शनि ने 30 साल बाद अपनी राशि कुंभ में प्रवेश किया था. इसके बाद 12 जुलाई को शनि ने वक्री चाल चलते हुए मकर राशि में गोचर कर लिया है. इस शनि गोचर से कुछ राशियों पर साढ़े साती-ढैय्या खत्‍म हो गई है और कुछ पर शुरू हो गई है. इस समय 5 राशियों पर साढ़े साती और ढैय्या चल रही है. शनि जनवरी 2023 तक मकर में रहकर इन राशि वालों को कष्‍ट देंगे. 


तन-मन-धन तीनों पर असर डालती है शनि की महादशा 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनि देव कर्मों के अनुसार फल देते हैं. जिन राशियों शनि की महादशा यानी कि साढ़े साती और ढैय्या चलती है उन पर शनि की विशेष नजर रहती है. इसके चलते इन जातकों को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्‍याएं से गुजरना पड़ता है. यदि कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में हों और जातक के कर्म ठीक न हों तो समस्‍या और भी बढ़ जाती है. इसलिए शनि की साढ़े साती और ढैय्या के दौरान गरीबों की मदद करना चाहिए. नशा करने से बचना चाहिए और हर शनिवार को शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. 


इन 5 राशियों पर चल रही साढ़े साती-ढैय्या 


शनि के मकर राशि में प्रवेश के बाद धनु, मकर और कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़े साती चल रही है. इसमें से धनु राशि वालों पर साढ़े साती का आखिरी चरण है, जो कि कम पीड़ादायक होता है. वहीं मकर राशि वालों पर साढ़े साती का दूसरा चरण चल रहा है जिसे सबसे ज्‍यादा कष्‍टदायी माना जाता है. इसके अलावा मिथुन और तुला राशि वालों का शनि की ढैय्या चल रही है. लिहाजा इन पांचों राशि वालों को धैर्य से यह समय निकालना चाहिए और बेवजह विवाद में नहीं पड़ना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)