Jaldi Vivah ke Upay: लड़के-लड़कियों की समय पर शादी न हो तो खासी समस्‍या पैदा हो जाती है. पहले ही करियर सेट करने के चक्‍कर में पिछले एक दशक में युवक-युवतियों की शादी की औसत उम्र कुछ साल बढ़ गई है. वहीं कई बार शादी करने की इच्‍छा रखने के बाद भी शादी नहीं हो पाती है. इसके पीछे कुंडली की ग्रह-दशाएं भी कारण हो सकती हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र में जल्‍दी शादी करने या विवाह करने में आ रही बाधाएं दूर करने के उपाय बताए गए हैं. आइए जल्‍दी शादी करने के प्रभावी उपाय जानते हैं. ये उपाय करते ही जल्‍दी शादी के योग बनते हैं. ये उपाय कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत करके शादी के योग बनाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल्दी शादी के लिए आसान टोटके-उपाय 


- लड़का या लड़की के विवाह में किसी भी कारण से देरी हो रही हो तो एक पीले कपड़े में सात हल्दी की गांठ और सात सुपाड़ी रखें. साथ ही एक जनेऊ में 7 गांठें लगाएं. एक लाल धागा, थोड़ा सा गुड़, चना दाल और 7 पीले फूल लें. इन सभी चीजों को पीले कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. फिर इस पोटली को मां दुर्गा की तस्‍वीर के पास रखकर जल्‍दी शादी कराने की प्रार्थना करें. इससे विवाह की सारी बाधाएं दूर होंगी और जल्‍द शहनाइयां बजेंगी. 


- शादी में देरी हो रही हो तो पीले कपड़े में हल्‍दी की गांठ बांधें और इसे रात को सिरहाने रखकर सोएं. ऐसा लगातार 5 गुरुवार तक करें. जल्‍द ही शादी के योग बनेंगे.  


- हर गुरुवार को पीली वस्‍तुओं का दान करें. जैसे-बेसन की मिठाई, पीला कपड़ा, चना दाल आदि. 


- 6 मुखी रुद्राख धारण करना भी विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने का तगड़ा उपाय है. 


- जल्‍दी शादी के लिए रोजाना गणपति के माथे पर हल्‍दी से तिलक लगाएं. भगवान गणेश से जल्‍दी विवाह कराने की प्रार्थना करें. बाद में अपने माथे पर भी हल्‍दी का तिलक लगाएं. 


- सूर्य को हल्‍दी मिश्रित जल चढ़ाने से शादी में देरी की समस्‍या दूर होती है और जल्‍द ही शादी के योग बनते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें