Shani Dosh Ke Lakshan: ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को क्रूर ग्रह माना जाता है. जिस किसी व्यक्ति की कुंडली शनिदोष होता है उसे जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. शनि धीमी गति से चलने वाला ग्रह है इसलिए अगर कोई व्यक्ति शनि के अशुभ प्रभाव से परेशान है तो उसे बहुत समय तक इसका प्रकोप झेलना पड़ेगा. शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहते हैं कि वे व्यक्ति को उसके कर्मों का फल देते हैं. अगर कोई व्यक्ति गलत काम करता है तो शनिदेव उसे अपनी दशा, साढ़ेसाती या ढैय्या के दौरान खूब परेशान करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि कुंडली में शनिदोष हो तो कई तरह के संकेत मिलने लगते हैं. आइए जानते हैं क्या है वे संकेत और शनि के प्रभाव से बचने के उपाय.


शनि पर ऐसा पड़ता है प्रभाव


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि जब किसी व्यक्ति पर भारी होता है तो उसे अचानक बिजनेस में नुकसान झेलना पड़ता है. इसके साथ ही कार्यस्थल में काम लगने का खतरा बना रहता है.
 
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि जब अशुभ प्रभाव देते हैं तो परिवार में लड़ाई-झगड़े बढ़ने लगते हैं. आए दिन किसी न किसी बात पर पति-पत्नी के बीच कहासुनी होती रहती है. घर का माहौल अशांत रहने लगता है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ प्रभाव देते हैं तब व्यक्ति को ज्यादा गुस्सा आता है. हर छोटी बात पर वह व्यक्ति गुस्सा करने लगता है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि अगर किसी की कुंडली में अशुभ स्थिति में हैं, तो वह व्यक्ति ही बुरी आदतों का शिकार होता है. जुआ-सट्टा, शराब पीने में ही समय बिताने लगता है.


- शास्त्रों के अनुसार शनि के अशुभ स्थिति में लोगों के बाल भी झड़ने लगते हैं. व्यक्ति को आंखों संबंधी रोग घेर लेते हैं. कई तरह की आंखों की समस्याएं व्यक्ति को सताती हैं.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ प्रभाव दे रहा है तो वह व्यक्ति किसी न किसी झूठे मामले में फंसता है. इस कारण व्यक्ति के मान-सम्मान को ठेस पहुंचती हैं.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ प्रभाव दे रहा है तो उस व्यक्ति को अचानक नौकरी में परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार उसे नौकरी से हाथ धोना पड़ता है.


शनि के अशुभ प्रभाव को ऐसे करें कम


- शनि के अशुभ प्रभाव के बचने के लिए सबसे पहले हर शनिवार शनिदेव की पूजा करना शुरू कर दें.


- शनि को प्रकोप से बचने के लिए किसी गरीब को उड़द दाल, तेल, काले कपड़े या जूते दान में दें.


- शनि के अशुभ प्रभाव के बचने के लिए काले कुत्ते और कौवे को रोजाना रोटी खिलाएं.


- शनि के प्रकोप से बचने के लिए छायादान करना चाहिए. ऐसा करने के लिए आप एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर अपना चेहरा देखें और अपने कर्मों की क्षमा मांगते हुए शनि मंदिर में रख आएं.


- शनिवार के दिन उड़द दाल की खिचड़ी खाने से भी शनि दोष कम होता है.


June Lucky Zodiac Sign: जून में जमकर ऐश काटेंगे ये 5 राशि के लोग, दोनों हाथों से बटोरेंगे पैसा!
 


Marriage Dreams: सपने में इस चीज का दिखना अमीर घर से रिश्ता आने का संकेत, ऐसा होता है दांपत्य जीवन
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)