Shani Dev Ke Upay: शनि देव को न्याय का देवता और कर्म फलदाता कहा जाता है. वह इंसान को उसके कर्मों के आधार पर फल प्रदान करते हैं. खासकर शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती के दौरान इंसान को शुभ और अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसे में हर कोई शनि की कृपा पाने के लिए पूजा-पाठ और विभिन्न तरह के उपाय करता है. आज कुछ ऐसे ही अचूक उपायों के बारे में बताएंगे, जिनको करने से शनि देव जल्द प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्र


प्रत्येक मंगलवार को सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करके हनुमान जी की मूर्ति के सामने 'श्री हनुमते नमः' मंत्र का जाप करना चाहिए. प्रत्येक मंगलवार को प्रातः तांबे के लोटे में जल में सिंदूर अर्पित कर श्री हनुमान जी को अर्पित करें. हर शनिवार को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर बजरंग बली को चोला चढ़ाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं.


गुड़ और चना


शनिवार और मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ और चना खिलाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. जब शनि के कारण आपके सामने बहुत अधिक परेशानी खड़ी हो रही हो तो शनिवार के दिन 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.


दीपक


शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में बजरंग बली का दर्शन करने के बाद पीपल के पेड़ की परिक्रमा कर सरसों के तेल का दीपक जलाने से भी शनि देव का प्रकोप कम होता है. दीपक जलाने के लिए तेल घर से ही लेकर जाना चाहिए, क्योंकि शनिवार को तेल खरीदना वर्जित है.


पीपल का पेड़


दीपक सूर्यास्त के बाद ही दीपक जलाना लाभदायक होता है. इसका एक समय निश्चित कर लें और फिर प्रत्येक शनिवार को उसी निर्धारित समय पर पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं. प्रयास करें कि पीपल का पेड़ आपके घर से पश्चिम की दिशा में हो तो अच्छा है, यदि ऐसा संभव न हो तो किसी भी स्थान में जाकर दीपक जला सकते हैं. घर से दीपक जलाने के लिए निकलें तो जाते और वापसी में घर आते समय किसी से बात करना ठीक नहीं रहता है. कोशिश करें कि जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक मोबाइल भी अटेंड न करें. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)