Shukra Dosh ke Upay in Hindi: वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह धन-विलासिता, प्रेम-रोमांस के कारक ग्रह हैं. जिन लोगों की कुंडली में शुक्र मजबूत होता है, उनके पास खूब धन-दौलत मिलती है. वे लग्‍जरी लाइफ जीते हैं. उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. साथ ही वे प्‍यार के मामले में भी बहुत भाग्‍यशाली होते हैं. उनके जीवन में भरपूर प्रेम-रोमांस  होता है. वहीं शुक्र दोष हो तो व्‍यक्ति तंगी में जीवन जीते हैं. वैवाहिक जीवन में परेशानी, पारिवारिक जीवन में अशांति, यौन अंगों की कमजोरी जैसी समस्‍याएं झेलनी पड़ती हैं. ज्योतिष शास्‍त्र में शुक्र दोष को कम करने के कुछ प्रभावी उपाय बताए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुक्र दोष के लक्षण 


शुक्र दोष होने पर व्‍यक्ति हमेशा आर्थिक तंगी में जीवन जीता है. उसे बार-बार धन हानि का सामना करना पड़ता है. प्रेम-रोमांस की कमी रहती है. विवाह में देरी होती है या बाधाएं आती हैं. वैवाहिक जीवन, प्रेम जीवन में समस्‍या होती है. उसका जीवन अभावों में बीतता है. 


शुक्र दोष निवारण के उपाय 


- यदि शुक्र दोष के कारण किसी जातक के विवाह में समस्या आ रही है तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए हर शुक्रवार को या रोजाना सफेद वस्त्र पहनकर ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: मंत्र का जाप करें. इस मंत्र का कम से कम 5, 11 या 21 माला का जाप करें. 


- शुक्र दोष होने पर या कुंडली में शुक्र कमजोर होने पर हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करें. खीर या दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं. इसके बाद श्री सूक्त और कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और धन लाभ के योग बनेंगे. 


- शुक्रवार के दिन शुक्र से जुड़ी चीजों का दान करें. सफेद मिठाई, दूध, चीनी, चावल आदि का दान करें. 


- शुक्रदेव की कृपा पाने के लिए 6 मुखी या 13 मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं. इससे शुक्र मजबूत होगा और जीवन में सुख-संपन्‍नता बढ़ेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें