Shukra ki Mahadasha ka fal upay: ज्योतिष शास्त्र में जीवन के हर पहलू का संबंध किसी ना किसी ग्रह से बताया गया है. शुक्र ग्रह की बात करें तो शुक्र धन-विलासिता, प्रेम-आकर्षण देने वाला ग्रह है. यदि कुंडली में शुक्र उच्‍च का हो तो जातक के जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. उसके पास अपार पैसा, वैभव, प्‍यार, ऐश्‍वर्य रहता है. यानी कि जातक के जीवन में भौतिक सुख भरपूर रहता है. साथ ही उसकी लव लाइफ, मैरिड लाइफ भी बहुत अच्‍छी रहती है. वहीं नीच का शुक्र बहुत कष्‍ट देता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुक्र की महादशा का फल 


शुक्र की महादशा सबसे ज्‍यादा 20 साल तक चलती है. इस दौरान कुंडली में शुक्र की स्थिति के मुताबिक जातक के जीवन पर असर पड़ता है. यदि शुक्र शुभ है तो जातक के लिए शुक्र की महादशा के 20 साल राजा जैसा जीवन देते हैं. उसे अपार धन, सुख, ऐश्‍वर्य मिलता है. उसके जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती है. उसे हर सुख-सुविधा मिलती है. वहीं कुंडली में शुक्र की कमजोर स्थिति जातक को गरीबी, संघर्ष देती है. उसका जीवन अभावों में कटता है. खासतौर पर शुक्र की महादशा के 20 साल तंगहाली में कटते हैं. उसे बहुत गरीबी झेलनी पड़ती है. उसके जीवन में प्‍यार की कमी रहती है. लव लाइफ, वैवाहिक जीवन नीरस रहता है या पार्टनर ही नहीं मिलता है. उसके व्‍यक्तित्‍व में आकर्षण नहीं रहता है. उसे शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और सामाजिक कष्‍ट झेलने पड़ते हैं. उसके पार्टनर के साथ अंतरंग संबंधों पर बुरा असर पड़ता है. 


शुक्र ग्रह की महादशा के उपाय 


ऐसे में शुक्र की महादशा के बुरे असर से बचने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए. वरना नीच का शुक्र बहुत कष्‍ट देता है. इसे शुक्र दोष भी कहते हैं. ज्‍योतिष में शुक्र दोष या नीच के शुक्र से बचने के कुछ उपाय बताए गए हैं. 


- यदि जीवन आर्थिक समस्‍याओं से घिर गया हो तो हर शुक्रवार को चीटियों को आटा और शक्‍कर मिलाकर खिलाएं. इससे आपके आर्थिक हालात बेहतर होने लगेंगे. 


- शुक्र दोष से मुक्ति पाने का एक अच्‍छा उपाय है शुक्र के मंत्र का जाप करना. हर शुक्रवार को शुक्र ग्रह के मंत्र 'शुं शुक्राय नम:' का कम से कम 108 बार जाप करें.


- नीच के शुक्र के दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए शुक्रवार के दिन किसी जरुरतमंद ब्राहमण को दूध, दही, घी, सफेद कपड़े, मोती का दान करें. इससे लाभ होगा. 


- हर शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा करें, व्रत रखें. माता लक्ष्‍मी को खीर का भोग लगाएं और फिर कन्‍याओं में प्रसाद बांटें. इससे भी आपके जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 


- गाय को रोजाना रोटी खिलाना भी कई समस्‍याओं से निजात दिलाता है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)