Tulsi Ki Jad Ghar Ke Mukhya Darwaje Par Tangana: वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिशा और चीजों को लेकर नियम बताए गए हैं, ताकि घर में सकारात्‍मकता रहे. घर में खुशहाली, सुख-समृद्धि रहे. इसके लिए घर की खास दिशाओं और जगहों पर शुभ चीजों या प्रतीकों को रखना बहुत लाभ देता है. साथ ही घर के वास्‍तु दोष दूर करता है. आज हम वास्‍तु शास्‍त्र से जुड़ा एक ऐसा चमत्‍कारिक उपाय जानते हैं, जिसे करते ही घर में पैसा चुंबक की तरह खिंचकर आता है. घर धन-दौलत, सुख-समृद्धि से भर जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी की जड़ का उपाय 


तुलसी को धर्म, ज्योतिष और वास्तु की नजर में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. तुलसी की पूजा की जाती है, उसे मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और खूब कृपा करती हैं. तुलसी के पौधे की पत्‍ती से लेकर जड़ तक बहुत शुभ और उपयोगी होती हैं. धर्म, वास्‍तु के अलावा तुलसी का औषधीय महत्‍व भी बहुत ज्‍यादा है. वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी की जड़ का एक उपाय बताया गया है, जिसे करते ही घर में धन की आवक तेजी से बढ़ जाती है. 


घर के मुख्‍य द्वार पर टांग लें तुलसी की जड़ 


तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. जिस भी घर में तुलसी का पौधा होता है और उसकी रोजाना पूजा होती है, वहां मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं. उस घर में खूब सुख-समृद्धि और संपन्नता रहती है. 


वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी की जड़ को घर के मुख्य द्वार पर तुलसी की जड़ लटका लें. ऐसा करने से घर के सारे वास्‍तु दोष दूर हो जाते हैं. घर में शांति रहती है, सुख-समृद्धि रहती है. क्‍योंकि आजकर बने हुए घर या फ्लैट खरीदने के कारण कई वास्‍तु दोष रहते हैं, जो तुलसी की जड़ के इस एक उपाय से दूर हो सकते हैं. 


ऐसे बांधें तुलसी की जड़ 


घर के मुख्‍य दरवाजे पर तुलसी की जड़ टांगने या बांधने के लिए पहले तुलसी की जड़ को गंगाजल से साफ करें. फिर एक एक लाल कपड़े में थोड़े से चावल और तुलसी की जड़ रखें और कपड़े की पोटली बांध लें. फिर कलावे के जरिए इस पोटली को घर के मुख्य द्वार पर बांधें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)