Tulsi Plant Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत महत्व दिया जाता है. शास्त्रों में तुलसी के पौधे को पूजनीय और पवित्र माना जाता है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. शास्त्रों में कहा जाता है कि रोजाना तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. मान्यता हैं कि तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. जिस घर में तुलसी का पौधे में रोजाना जल और शाम के वक्त दीपक जलाया जाता है उस घर पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा रहती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में भी तुलसी को विशेष महत्व दिया गया है. कहते हैं घर में लगा तुलसी का पौधा आने वाली मुसीबत का संकेत देता है. अगर घर में कोई संकट आने वाला होता है तो तुलसी सूखने लगती है. इसके साथ ही व्यक्ति के जीवन में होने वाले शुभ-अशुभ घटनाओं के संकेत भी देती हैं. आइए जानें इनके बारे में. 


तुलसी के पौधे के संकेत 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में लगा तुलसी का पौधा अचानक सूखने लग जाए तो समझ लेना चाहिए कि घर में कोई संकट आने वाला है. वास्तु शास्त्र के अनुसार सूखा हुआ तुलसी का पौधा दुख और पीड़ा को दर्शाता है. इसे तुंरत हटाकर दूसरा पौधा लगा लेना चाहिए.


- वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा कभी भी पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं कि इससे घर में आर्थिक संकट पैदा होता है. तुलसी के पौधे को हमेशा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.


- शास्त्रों के अनुसार अगर घर पर लगा तुलसी का पौधा बार-बार सूख जाता है तो यह मान लेना चाहिए कि घर में पितृ दोष हैं. इससे बचने के लिए जरूरतमंदों को दान और पितरों का तर्पण करना चाहिए.


- शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन तुलसी मां भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती है. इसलिए रविवार को जल चढ़ाने की मनाही है. कहते हैं कि रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से नकारात्मकता बढ़ती है और घर में दरिद्रता आती है.


Sawan Daan: सावन में इस एक चीज का दान खोलता है तरक्की के रास्ते, हर कार्य में मिलेगी सफलता 
 


Belpatra Niyam: गलती से भी इस दिन न तोड़ें बेलपत्र, भगवान शिव प्रसन्न होने की जगह हो जाएंगे नाराज
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)