Tulsi Vivah 2022 Date and Time: कार्तिक माह के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी और उसके अगले दिन द्वादशी को तुलसी विवाह का पर्व मनाया जाता है. इस साल 4 नवंबर को देवउठनी एकादशी है और उसके अगले दिन 5 नवंबर को तुलसी-शालिग्राम का विवाह रचाया जाएगा. तुलसी विवाह के दिन से ही शादी के मुहूर्त शुरू होते हैं और यह दिन विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त होता है. हालांकि इस साल शुक्र तारा डूबने के कारण तुलसी विवाह के दिन शादियां नहीं हो सकेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी विवाह के उपाय दूर करेंगे शादी से जुड़ी हर समस्‍या 


तुलसी को देवी महालक्ष्मी का अवतार माना जाता है. वहीं शालिग्राम भगवान विष्‍णु का ही एक रूप हैं. तुलसी विवाह के दिन तुलसी के पौधे और शालिग्राम का विवाह किया जाता है. सुहागिन महिलाएं तुलसी विवाह की सारी रस्‍में कराती हैं और इससे वैवाहिक जीवन हमेशा खुशहाल रहता है. वहीं इस दिन किए गए कुछ उपाय शादी की बाधाएं दूर करते हैं और मैरिड लाइफ की समस्‍याएं भी दूर करते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी तुलसी के उपायों को बेहद कारगर बताया गया है. 


वैवाह‍िक जीवन की कलह दूर करने का उपाय: तुलसी विवाह से एक दिन पहले तुलसी के कुछ पत्‍ते तोड़कर पानी में रख दें और तुलसी विवाह के दिन ये पानी घर के मुख्‍य द्वार पर डाल दें. इससे दांपत्‍य जीवन की मुश्किलें, मनमुटाव दूर होगा और पति-पत्‍नी के बीच प्रेम बढ़ेगा. 


पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को मजबूत करने का उपाय: पति-पत्‍नी के बीच बात-बात पर झगड़ा हो तो तुलसी विवाह के दिन माता तुलसी को चढ़ाया गया श्रृंगार और चुन्नी किसी सुहागिन स्त्री को दान दे दें या लक्ष्मी मंदिर जाकर मां के चरणों में अर्पित कर दें. इससे पत‍ि-पत्‍नी के बीच प्रेम बढ़ेगा. 


मनचाहा वर पाने का उपाय: शादी में देरी हो रही हो या मनचाहे वर से शादी न हो रही हो तो तुलसी विवाह के दिन माता तुलसी को लाल रंग की चुन्नी चढ़ाएं. फिर इस चुन्‍नी को अपने पास संभालकर रहें. इसके अलावा विवाह की बाधाएं दूर करने के लिए सात साबुत हल्दी की गांठ, थोड़ा सा केसर थोड़ा सा गुड़ और चने की दाल किसी पीले कपड़े में बांधकर विष्णु मंदिर में ले जाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें और उनसे शीघ्र विवाह के लिए प्रार्थना करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)