Tulsi Water Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय और पवित्र माना गया है. कहते हैं कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां हमेशा सुख-समृद्धि का वास होता है. शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा का वास करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र के अनुसार रोजाना तुलसी के पौधे का पूजन करना शुभ माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में तुलसी संबंधी उपायों के बारे में बताया गया है. इन्हीं में से एक है तुलसी के पानी के उपाय. वास्तु शास्त्र के अनुसार इन उपायों को करने से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 


तुलसी के पानी के ये उपाय हैं बेहद चमत्कारी


- एक तांबे या पीतल के लोटे में जल में तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें. इससे लोटे का जल पवित्र और शुद्ध हो जाएगा. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 


- वास्तु जानकारों के अनुसार रातभर तुलसी को पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह-सुबह इस शुद्ध जल को पूरे घर में छिड़क दें. घर के हर कोने में इस पानी का छिड़काव कर दें. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 


- भगवान विष्णु को भी तुलसी बेहद प्रिय है. मार्गशीर्ष माह भगवान श्री कृष्ण को बेहद प्रिय है. और श्री कृष्ण भगवान विष्णु का ही अवतार है. ऐसे में श्री कृष्ण को इस माह तुलसी के पानी का स्नान कराने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. एक तांबा और पीतल के लोट में थोड़े से जल में तुलसी डाल दें. इसके बाद इस जल से बाल गोपल को स्नान कराएं. इससे बाल गोपाल जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. 


- बिजनेस और व्यापार में अपार तरक्की पाने के लिए तुलसी का पानी बहुत लाभकारी है. इसके लिए तुलसी में पानी डालकर 2-3 दिनों के लिए छोड़ दें. फिर इस पानी को अपने ऊपर छिड़क लें. साथ ही, फैक्ट्री, दुकान, ऑफिस, कार्यस्थल आदि में भी छिड़काव कर दें. इससे नकारात्मक ऊर्जा का समाप्त होती है. 


- निरोगी रहने के लिए तुलसी के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. अगर घर का कोई सदस्य अधिकतर बीमार रहता है, तो सुबह-शाम पूजा के बाद तुलसी का पानी उसके ऊपर छिड़ दें. साथ ही, तुलसी का पानी उस व्यक्ति को उबाल कर पिलाएं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)