Shani Sadesati ke Upay 2023: शनि देव का नाम सुनते ही लोगों के मन में डर की भावना आ जाती है. उस पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या तो कहर बरसाती हैं. इसलिए ज्‍योतिष में शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या को लेकर कुछ उपाय बताए हैं जिन्‍हें जल्‍द से जल्‍द कर लेने चाहिए. क्‍योंकि कुंडली में शनि अशुभ हो तो साढ़ेसाती-ढैय्या बहुत कष्‍ट देती है. चूंकि शनि कर्मों के आधार पर शुभ-अशुभ फल देते हैं, साथ ही दंड भी देते हैं. ऐसे में साढ़ेसाती और ढैय्या के दौरान अपने कर्मों को लेकर विशेष सतर्क रहना चाहिए. 17 जून 2023 से शनि अपनी राशि कुंभ में वक्री हो गए हैं, इससे 2 राशियों पर मुसीबतों का दौर शुरू हो गया है. 4 नवंबर 2023 तक शनि के वक्री रहने तक इन जातकों को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस राशि के जातकों पर रहेगा साढ़ेसाती का अशुभ प्रभाव


शनि की साढ़ेसाती के 3 चरण होते हैं. 17 जून को कुंभ राशि में शनि के वक्री होने से मीन राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती का सबसे कष्टकारी समय शुरू हो चुका है. लिहाजा इन जातकों को 4 नवंबर तक बहुत संभलकर रहना चाहिए. उन्‍हें बहुत देखभाल कर निर्णय लेना चाहिए, वरना नुकसान हो सकता है. साथ ही धन और सेहत संबंधी नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. 


इन राशियों पर रहेगा ढैय्या का साया 


शनि के वक्री होने से कर्क और वृश्चिक राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या के कारण कष्टकारी समय झेलना होगा. 4 नवंबर तक इन जातकों को किस्‍मत का साथ ना मिलने से बाधाएं-चुनौतियां झेलनी पड़ सकती है. उन्‍हें कामों में असफलता मिल सकती है. मेहनत का पूरा फल नहीं मिलेगा. आपकी या माता की सेहत में गिरावट आ सकती है. 


कर लें शनि के उपाय 


शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के कारण हो रहे कष्‍टों से निजात पाने के लिए कुछ उपाय कर लें. 


- हर शनिवार की रात पीपल के पेड़ की नीचे सरसों के तेल का दिया जलाएं. 
- हर शनिवार को शनि मंदिर जाकर शनि के दर्शन करें, सरसों का तेल चढ़ाएं. शनि चालीसा का पाठ करें.
- शनिवार को गरीबों और जररूतमंदों को सरसों का तेल, काली तिल, काली उड़द, काले कंबल, जूते का दान करें.
- शनि मंत्रों का जाप करें. 
- किसी भी गरीब, असहाय, बुजुर्ग, महिला को ना सताएं. ना ही उनका अपमान करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)