Kaner Plant Tips: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों और इनकी सही दिशा पर खास जोर दिया गया है. भगवान श्री कृष्ण ने स्वंय इसके महत्व के बारे में बताया है. कनेर के पौधे को लेकर मान्यता है कि इस पौधे को लगाने से व्यक्ति को जीवन में कई समस्याओं से निजात मिल जाती है. इसके साथ ही, कुंडली में अशुभ ग्रहों के प्रभावों से भी छुटकारा मिलता है. हिंदू धर्म में किसी न किसी खास तिथि, व्रत आदि में पेड़-पौधों की पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहते हैं देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए उनसे संबंधित पेड़ की पूजा की जाए, तो जल्द ही देवताओं का आशीर्वाद मिलता है. वास्तु और ग्रह दोषों को दूर करने के लिए घर में कनेर का पेड़ लगाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि इस पेड़ के सभी अंगों में दूधिया रस पाया जाता है. इसके पत्तों को पशु-पक्षी नहीं खाते. बस, इसी गुण के कारण ये लोगों के लिए बहुत गुणकारी है. 


कनेर के पेड़ के उपाय 


- कनेर का पेड़ कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कहते हैं कि चर्म रोग से छुटकारा पाने के लिए इसके पत्तों को पानी में उबाल कर स्नान करने से लाभ होता है. 


- वहीं, अगर कोई जातक कुष्ठ रोग से पीड़ित है, तो इसकी ताजी जड़ को सरसों के तेल में उबालकर, छानकर ठंडा होने के बाद इसे कुष्ट के घावों पर लगाने से फायदा होता है. 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार लाल कनेर की डाली को पुष्य नक्षत्र में गुरुवार के दिन प्रातः सूर्योदय से पहले तोड़कर रख लें. इसके बाद इसे सुखाकर इसके सात टुकड़ों पर काली स्याही से शत्रुओं का नाम लिख लें. इसके बाद इसे कपूर के साथ जलाने से शत्रुओं का नाश होता है. 


- कनेर के पौध को रोजाना जल अर्पित करने से मंगल दोष से छुटकारा मिलता है. 


- कहते हैं कि कनेर का पौध घर में लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसे घर की पश्चिम दिशा या नौऋत्य कोण में लगाया जाता है. 


- वास्तु जानकारों का कहना है कि अश्विनी और अनुराधा नक्षत्र में जन्मे बच्चों को कनेर का स्पर्श करने से ही लाभ होता है.


- कुंडली में मंगल दोष होने पर उसके प्रभावों से बचने के लिए मंगलवार के दिन स्नान के पानी में कनेर के पुष्प व पत्ते बिल्व की छाल, रक्तचंदन, माल कंगनी के पुष्प आदि को डालकर स्नान करें. इससे जल्द लाभ होगा. 


- घर में केनर का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)