Daan ke Niyam: भूलकर भी किसी को दान न करें ये 5 चीजें, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर, चली जाएगी सुख-समृद्धि!
Advertisement
trendingNow12445459

Daan ke Niyam: भूलकर भी किसी को दान न करें ये 5 चीजें, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर, चली जाएगी सुख-समृद्धि!

Do not Donate these 5 things: दान करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है वरना फायदे की जगह भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

Daan ke Niyam: भूलकर भी किसी को दान न करें ये 5 चीजें, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर, चली जाएगी सुख-समृद्धि!

Daan Karne ke Niyam: हिन्दू धर्म में दान करना बहुत शुभ माना जाता है. माना जाता है कि दान करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. कहा जाता है कि दान करने से पूर्व में किए गए पाप भी नष्ट होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चीजों के दान से आपके जीवन की सुख-शांति भी जा सकती है और यहां तक की कंगाली भी देखने को मिल सकती है. दान करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है वरना फायदे की जगह भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस चीज का दान करना नहीं चाहिए. आइए जानते हैं...

1. झाड़ू
हिन्दू धर्म में झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से बताया गया है. इस कारण झाड़ू का दान करना अशुभ माना जाता है. इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी और लक्ष्मी जी की नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है.

2. बर्तन
शास्त्रों की मानें तो व्यक्ति को स्टील से बर्तन भी भूलकर दान नहीं करने चाहिए. मान्यता है कि स्टील के बर्तन दान करने से व्यक्ति के घर की सुख, शांति और समृद्धि चली जाती है. साथ ही जो लोग व्यापार करते हैं उनको भी कई समस्याएं झेलनी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: Indira Ekadashi 2024: इस दिन रखा जाएगा इंदिरा एकादशी का व्रत, नोट कर लें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

3. नुकीली चीजें
भूलकर भी नुकीली चीजें जैसे चाकू, छुरी, कैंची का दान नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इन चीजों के दान से क्लेश बढ़ जाता है. इसके अलावा आप जिसे भी दान कर रहे हैं उससे आपके रिश्ते में मनमुटाव की संभावना पैदा हो सकती है. 

4. झूठा खाना
गरीब और भूखे लोगों को खाने का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. गलती से भी आप बासी या फिर झूठे खाने का दान न करें. इससे घर में दरिद्रता आ सकती है.

यह भी पढ़ें: Jitiya Vrat 2024: जितिया व्रत आज, जल्दी से जान लें पूजा का सही शुभ मुहूर्त, पारण का समय और नियम

 

5. इस्तेमाल किया हुआ तेल
मान्यता है कि तेल का दान करने से न्याय के देव शनिदेव प्रसन्न होते हैं. लेकिन कभी भी इस्तेमाल किए हुए तेल का दान नहीं करना चाहिए इससे शनिदेव की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news