Vastu Tips for Bedroom: सपनों के आशियाने की दरकार हर किसी को होती है. हालांकि, इंसान मेहनत कर घर तो खरीद लेता है, लेकिन इसके बाद कई तरह की परेशानियों से घिर जाता है. इसके पीछे की वजह वास्तु दोष हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन किया जाए. घर का बेडरूम सदस्यों के लिए कापी महत्वपूर्ण जगह होती है. ऐसे में आज के लेख में बेडरूम में होने वाली वास्तु शास्त्र की उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनको अक्सर इंसान अनदेखा कर देता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिशा 


वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिशाओं का मानव जीवन के ऊपर खासा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में बेडरूम बनाते समय दिशाओं का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बेडरूम के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है. हालांकि, इसे कभी भी उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं बनाना चाहिए. ऐसा होने से दांपत्य जीवन में तनाव की स्थिति बने रहती है.


रंग 


घर के वास्तु दोष से बचने के लिए बेडरूम के रंगों पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. बेडरूम की दीवारों का रंग हल्का होना चाहिए. इसके लिए आप गुलाबी, क्रिम रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, बेड के सामने शीशा नहीं होना चाहिए.


उपाय


किसी कारणवश आप बेडरूम की दिशा में परिवर्तन नहीं कर सकते हैं तो इसके लिए उपाय किए जा सकते हैं. बेडरूम की दिशा उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा होने पर आपको नमक और कपूर के क्रिस्टल का एक कटोरा रखना चाहिए. वहीं, उत्तर-पूर्व दिशा में बेडरूम होने पर सफेद या पीले रंग का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेडरूम में लैवेंडर के फूल रखने से दाम्पत्य जीवन में खुशहाली आती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)