Bedroom Tips: ज्योतिष शास्त्र की तरह वास्तु शास्त्र में भी व्यक्ति के जीवन से नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मर ऊर्जा प्रदान करने पर जोर देता है. शास्त्रों में कहा गया है कि जिन घरों में साफ-सफाई के साथ सकारात्मकता का वास होता है, वहां मां लक्ष्मी स्वंय निवास करती है. लेकिन घर में नकारात्मक ऊर्जा होने पर घर में कलह-कलेश रहता है और अलक्ष्मी का वास होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में बेडरूम को लेकर भी कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि बेडरूम में बेड के नीचे रखा कुछ सामना व्यक्ति के जीवन में नकारात्मकता को बढ़ावा देता है. इससे परिवार के सदस्यों की तरक्की रुकने लगती हैं और सुख-समृद्धि भी कोसों दूर चली जाती है. जानें वास्तु के अनुसार बेड के नीचे किन चीजों का रखना मना है. 


बेड के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें


इलेक्ट्रॉनिक सामान


वास्तु जानकारों का कहना है कि घर के बैडरूम में बेड के नीचे किसी भी तरह का इलैक्ट्रॉनिक सामान न रखें. इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है. साथ ही, व्यक्ति की मानसिक स्थिति बिगड़ती है. व्यक्ति को नींद न आने की समस्या शुरू हो जाती है. 


कपड़ों की पोटली


अक्सर लोग घर का एक्सट्रा सामान पलंग के नीचे रख देते हैं. कई बार परिवार के सदस्यों के फटे-पुराने कपड़ों की पोटली बनाकर भी बेड के नीचे घुसा देते हैं. वास्तु में इसे ठीक नहीं बताया गया है. कहते हैं कि इससे नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. इतना ही नहीं ये वास्तु दोष घर की सुख-शांति छीन लेता है. 


जंग लगा लोहा और प्लास्टिक का सामान


वास्तु जानकारों का कहना है कि पलंग के नीचे जंग लगे लोहे और प्लास्टिक का कोई सामान न रखें. कहते हैं कि इससे उत्पन्न होने वाली आर्थिक तंगी से व्यक्ति की समस्याएं बढ़ जाती हैं. साथ ही,  पलंग के नीचे प्लास्टिक चीजें रखने से वास्तु दोष का खतरा भी उत्पन्न होता है. 


झाड़ू


वास्तु अनुसार पलंग के नीचे झाड़ू रखना भी शुभ नहीं माना गया है. कहते हैं कि पलंग के नीचे झाड़ू रखने से मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. साथ ही, आर्थिक समस्याएं बनी रहती हैं. घर का कोई न कोई सदस्य बीमार रहने लगता है. 


शीशा, जूते चप्पल और तेल 


वास्तु जानकारों का कहना है कि पलंग के नीचे कभी भी  सोना-चांदी या अन्य धातुओं की वस्तुएं भूलकर भी रखें. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसके अलावा, किसी भी प्रकार का शीशा, तेल आदि रखने से भी परहेज करें. वास्तु के दृष्टिकोण से इसे हानिकारक बताया गया है. 


Raksha bandhan ke upay: रक्षा बंधन के दिन राखी से जुड़ा ये उपाय करने से दूर हो जाएगी पैसों की तंगी, सोने से भर जाएंगे भंडार
 


मिथुन, सिंह समेत इन राशि वालों की खुल गई किस्मत, तिजोरी में बरसेगा अटूट पैसा; मिलेगा नेम-फेम 
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)