Vastu Shastra for kitchen: इंसान की जिंदगी में कभी-कभार ऐसा समय आता है, जब उसे हर जगह से निराशा हाथ लगने लगती है. घर में आर्थिक तंगी हो जाती है. परिवार के सदस्य बीमार पड़ने लगते हैं. बिजनेस और नौकरी में भी दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं. इसके पीछे की वजह वास्तु दोष हो सकता है. वास्तु शास्त्र में रसोई घर का अहम स्थान होता है. यहां मां अन्नपूर्णा का निवास माना जाता है. ऐसे में किचन के वास्तु दोष का भी घर-परिवार पर काफी असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनको यहां भूलकर भी नहीं रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झाड़ू


वैसे तो झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, लेकिन झाड़ू को कभी भूलकर भी रसोई में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और यह वास्तु दोष का कारण बन सकता है. किचन में झाड़ू रखने से परिवार के लोगों की सेहत को नुकसान होता है और मां अन्नपूर्णा भी नाराज हो जाती हैं.


टूटे बर्तन


कई बार बर्तन टूट जाने के बाद भी लोग उन्हें किचन से बाहर नहीं करते हैं. हालांकि, वास्तु शास्त्र में ऐसा करना अशुभ माना जाता है. रसोई घर में टूटे बर्तन या किसी भी तरह का कबाड़ नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं और घर में धन-धान्य की मुश्किल पैदा हो सकता है.


शीशा


किचन में शीशा लगाने से नकारात्मक शक्तियों को दावत मिलती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में शीशा लगवाने से आग का प्रतिबिंब बनता है, जिससे जरूरत से ज्यादा ऊर्जा पैदा हो जाती है और ऐसा होना नुकसानदायक साबित हो सकता है.


दवाई


किचन में दवाईयों को भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और क्लेश, बीमारी और आर्थिक तंगी जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. घर में अगर किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे किचन से दूर कर दें.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)