Tulsi Puja In Kartik Month: हिंदू धर्म में कार्तिक महीने को बहुत शुभ माना जाता है. यह महीना त्यौहारों का महीना होता है. धर्म के जानकारों की मानें तो इस महीने में तुलसी जी की पूजा करने से घर-परिवार में बकरत होती है और कारोबार में लाभ होता है. घर में पैसों की कोई कमी नहीं होती है. तुलसी के पौधे को आयुर्वेद में भी बेहद गुणकारी माना गया है. कई तरह के बीमारियों में भी तुलसी का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. शास्त्रों के जानकारों का मानना है कि तुलसी जी का जन्‍म कार्तिक माह की अमावस्या के दिन हुआ था. इसलिए तुलसी का संबंध कार्तिक माह से खास हो जाता है. इस महीने में तुलसी का महत्व बहुत बढ़ जाता है. तुलसी घर-परिवार के खुशी को बरकरार रखती है इसलिए भी तुलसी से जुड़े कुछ विशेष नियम जरूर याद रख लें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में लगाएं तुलसी मिलेगा लाभ


कार्तिक का महीना 10 अक्टूबर से शुरू होकर 8 नवंबर को खत्म होगा और इस महीने की अमावस्या 24 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक रहेगी. शास्त्रों के जानकार मानते हैं कि ये महीना भगवान विष्‍णु जी का होता है. इस दौरान भगवान विष्‍णु की पूजा करने से कई लाभ मिलते हैं. इस माह में हो सके तो घर में हवन जरूर कराना चाहिए. इससे धन प्राप्ति के योग बनते हैं. तुलसी श्री हरि को अधिक प्रिय है. इस वजह से इस महीने में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है और घर की नरात्मकता खत्म होती है.


इस माह में तुलसी पूजा से मिलते हैं ये लाभ


कार्तिक महीने में तुलसी की पूजा से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. घर में धन आने के रास्ते खुलने लगते हैं. आपको तुलसी पूजा पहले कुछ नियम जानने बेहद जरूरी हैं. कार्तिक महीना जल्द शुरू होने वाला है इसलिए घर में एक तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और पूरे महीने उसके आगे घी का दीपक जलाएं. तुलसी जी को नए कपड़े और सुहाग का सामान भी जरूर चढ़ाएं. कपड़ा पीले रंग का हो तो और भी अच्छा होगा. तुलसी जी को जल जरूर चढ़ाएं और उनकी तीन बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से घर के सारे कष्ट दूर हो जाएंगे और घर के तरक्की के नए-नए रास्ते खुलने लगेंगे.



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें