नई दिल्लीः ग्लोबल एनकैप कारों को सेफ्टी रेटिंग देने वाली दुनियाभर की जानी मानी संस्था है और इसने मारुति सुजुक विटारा ब्रेजा को पहले सुरक्षा के लिए काफी खराब रेटिंग दी थी. अब ग्लोबल एनकैप ने आगामी बिल्कुल नई ब्रेजा SUV को लेकर बड़ा बयान दिया है, इस संस्था का कहना है कि नई SUV आसानी से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल कर सकती है. लेकिन मारुति सुजुकी किफायती कारों के लिए भारत में काफी पसंद की जाती है, ऐसे में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के लिए कार में लगने वाले जरूरी सुरक्षा फीचर्स कार की कीमत में इजाफा कर देंगे जिससे इसकी बिक्री पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है. तो देखाना दिलचस्प होगा कि नई ब्रेजा को ग्लोबल एनकैप कितने सितारे इस SUV को देती है.


CNG कारों पर लंबी वेटिंग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मारुति सुजुकी ने भारत में डीजल कारों की बिक्री सालों पहले बंद कर दी है और इसकी जगह कंपनी ने अपना पूरा ध्यान CNG कारों पर लगाया है. ये फैसला अब कंपनी के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है और असल में CNG कारें डीजल की कमी पूरी करने लगी हैं. मारुति ने बीते कुछ ही समय में नई और मौजूदा कारों के CNG वेरिएंट भारत में लॉन्च किए हैं और इनकी डिमांड भी जोरदार है, यही वजह है कि मारुति CNG कारों के ग्राहकों को लंबी वेटिंग दी जा रही है. कंपनी बहुत जल्द मार्केट में अपनी पॉपुलर SUV विटारा ब्रेजा का CNG मॉडल लॉन्च कर सकती है. इस नए वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान हाल में देखा गया है.


CNG सेगमेंट में मारुति का दबदबा


मारुति सुजुकी भारत के CNG कार मार्केट की सबसे बड़ी खिलाड़ी बनी हुई है. फिलहाल कंपनी भारत में ऑल्टो, सेलेरियो, एस-प्रेसो, वैगनआर, अर्टिगा और ईको के CNG वेरिएंट बेच रही है और मारुति का कहना है कि आने वाले समय में और भी कई कारों के CNG वेरिएंट भारत लाए जाएंगे. जल्द ही देश में नई ब्रेजा लॉन्च करने की तैयारियां मारुति सुजुकी ने लगभग पूरी कर ली हैं और संभावित रूप से स्टैंडर्ड वेरिएंट के कुछ ही दिनों बाद SUV का CNG वेरिएंट भी पेश किया जाएगा. बता दें कि ये कंपनी की ओर से पहली SUV होगी जिसे CNG विकल्प में भी लॉन्च किया जाएगा. CNG से चलने वाली 2022 ब्रेजा SUV साइज में बड़ी होने के बाद भी जोरदार माइलेज देगी.


ये भी पढ़ें : Maruti Suzuki Ertiga Launch: नई अर्टिगा 7-सीटर की भारत में धमाकेदार एंट्री, मिला नया इंजन


सिर्फ ब्रेजा नाम से आएगी नई SUV!


मारुति सुजुकी नई SUV को कई बड़े बदलावों के साथ लॉन्च करने वाली है और सबसे दिलचस्प बात ये है कि नई कार को इस बार विटारा ब्रेजा नहीं, सिर्फ ब्रेजा नाम के साथ लॉन्च किया जा सकता है. मारुति सुजुकी इस सबकॉम्पैक्ट SUV के साथ जोरदार फीचर्स देने वाली है जिनमें बेहतर क्वालिटी का केबिन शामिल है. 2022 ब्रेजा के साथ कनेक्टेड कार तकनीक, इलेक्ट्रिक सनरूफ, पैडल शिफ्टर्स, वायरलेस कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जिंग और ऐसे ही कई फीचर्स दिए जाने की संभावना है. नई SUV को 1.5-लीटर के 15 नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 115 बीएचपी ताकत बनाता है.