Anti Fog Tips: सर्दियों में कार के शीशे पर कोहरा जमने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके कारण कई बार हादसे भी हो जाते हैं क्योंकि शीशे पर कोहरा जमने की वजह से विजिबिलिटी कम हो जाती है. कम विजिबिलिटी में ड्राइव करना यानी अपनी जान को खतरे में डालना. इसीलिए, सर्दियों में कार के शीशे पर कोहरे को जमने से रोकना चाहिए और विजिबिलिटी का खास ख्याल रखते हुए ड्राइविंग करना चाहिए. इसके लिए आप कई टिप्स अपना सकते हैं. इतना ही नहीं, बाजार में कई कंपनियां एंटी फॉग स्प्रे बेचती हैं. सबसे पहले आपको टिप्स बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिफॉगर और वाइपर का इस्तेमाल


कार की विंडशील्ड पर बाहर की तरफ से कोहरा जम जाता है और अंदर की तरफ भाप जम जाती है. ऐसा टेंपरेचर डिफरेंस के कारण होता है. कार के अंदर का टेंपरेचर और कार के बाहर का टेंपरेचर अलग-अलग होने पर आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कार के वाइपर का इस्तेमाल करके विंडशील्ड के बाहर की तरफ से कोहरे को हटाएं और कार के अंदर डिफॉगर का इस्तेमाल करके विंडशील्ड के अंदर की तरफ जमी भाप को खत्म करें.


कार में दिए गए डिफॉगर बटन को दबाने पर एसी वेंट से निकलने वाली हवा सीधे विंडशील्ड पर पड़ती है, जिससे कुछ ही सेकंड में वह जमी हुई भाप हट जाती है. इसके अलावा, अगर आपकी कार में डिफॉगर नहीं है या फिर यह खराब है तो आप कार के शीशों को थोड़ा सा खोल सकते हैं, इससे कार के अंदर और बाहर का टेंपरेचर का डिफरेंस कम होगा और विंडशील्ड पर जमी भाप हट जाएगी.


कई कंपनियों के आते हैं एंटी फॉग स्प्रे 


हम किसी कंपनी का नाम नहीं ले रहे हैं लेकिन अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर सर्च करेंगे तो आपको कई एंटी फॉग स्प्रे मिल जाएंगे. इनकी कीमत 300-400 रुपये से ही शुरू हो जाती है. आप अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से किसी को भी खरीद सकते हैं. हालांकि, हमारा सुझाव रहेगा कि प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर ले लें और अन्य ग्राहकों ने उस प्रोडक्ट के बारे में क्या रिव्यू दिए हैं, इस पर भी नजर डाल लें. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं