Bajaj Chetak Electric Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बढ़ती डिमांड के चलते कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा और तेज हो गई है. ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) इस समय बेस्ट सेलिंग कंपनी बनी हुई है. इसके अलावा टीवीएस और ओकिनावा जैसी कंपनियां भी अच्छा परफॉर्म कर रही हैं. ऐसे में दिग्गज कंपनी बजाज ऑटो ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए अब कमर कस ली है. कंपनी जल्द ही मार्केट में अपने बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Bajaj Chetak Electric Scooter) का अपडेटेड वर्जन लाने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

RTO डॉक्यूमेंट से पता चला है कि बजाज चेतक की रेंज में 20 फीसदी का सुधार किया गया है. जहां पहले यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 90KM की रेंज ऑफर करता था, नए अवतार में इसकी रेंज बढ़कर 108 किमी. की होने वाली है. हालांकि बैटरी पैक पहले की तरह 2.88 kWh का रहने वाला है. संभावना है कि Bajaj ने अधिक रेंज निकालने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर में सॉफ़्टवेयर अपडेट किए हैं. 


लीक हुए दस्तावेज़ से यह भी पता लगता है कि पावर आउटपुट में कोई बदलाव नहीं होगा. स्कूटर 4 kW (5.3 bhp) PMS मोटर का इस्तेमाल करता है जो रियर व्हील को पावर भेजता है. स्कूटर की टॉप स्पीड करीब 70 किमी प्रति घंटा है. बेहतर रेंज के साथ, यह स्कूटर TVS iQube S वेरिएंट से भी बेहतर बन जाता है, जो एक बार चार्ज करने पर 100 किमी. रेंज का दावा करता है. 


बजाज चेतक यकीनन कंपनी के बेस्ट मॉडलों में से एक है. हालांकि, बिक्री के मामले में यह ज्यादा कमाल नहीं कर पा रहा. बजाज चेतक की कीमतें वर्तमान में 1.51 लाख रुपये (फेम II सब्सिडी के बाद एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं. नया मॉडल आ जाने के बाद कीमत में थोड़ा सा बदलाव जरूर हो सकता है. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे