Car Clutch Plate: क्लच प्लेट की खराबी को जल्दी लाने वाली ड्राइविंग की गलतियों से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये मरम्मत के खर्च को बढ़ा सकती हैं और वाहन की परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकती हैं. यहां पांच आम गलतियां बताई गई हैं जो क्लच प्लेट को नुकसान पहुंचा सकती हैं:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्लच को दबाकर रखना: ट्रैफिक में चलते समय या रुकने के दौरान अक्सर लोग क्लच को आधा दबाकर रखते हैं. यह आदत क्लच प्लेट को लगातार घिसाती रहती है, जिससे इसकी उम्र कम हो जाती है.


गियर बदलते समय क्लच को पूरी तरह न दबाना: गियर बदलते समय क्लच को पूरी तरह न दबाने से क्लच प्लेट और गियर बॉक्स को नुकसान हो सकता है। इससे क्लच प्लेट जल्दी खराब हो जाती है.


अचानक क्लच छोड़ना: अगर क्लच को अचानक छोड़ दिया जाए तो ये इंजन और ट्रांसमिशन के बीच झटके पैदा करता है, जिससे क्लच प्लेट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और इसकी लाइफ कम हो जाती है.


क्लच पर पैर रखकर ड्राइव करना: ड्राइविंग के दौरान क्लच पर पैर रखकर चलने की आदत भी गलत है. यह धीरे-धीरे क्लच प्लेट को घिसाती रहती है और इसके जल्दी खराब होने का कारण बनती है.


क्लच का ओवरयूज करना: कई बार लोग क्लच का इस्तेमाल केवल गाड़ी को धीमा करने या चलाने के लिए करते हैं, जबकि इसके लिए गियर और ब्रेक का सही इस्तेमाल करना चाहिए। इस आदत से क्लच प्लेट पर लगातार दबाव पड़ता है, जिससे यह जल्दी खराब हो सकती है.


इन गलतियों से बचकर आप क्लच प्लेट की लाइफ बढ़ा सकते हैं और महंगे रिपेयर से बच सकते हैं.