Cheapest MPV: अगर आपका बजट 7 लाख रुपये से कम है और आपका परिवार बड़ा है तो जाहिर सी बात है किसी एंट्री लेवल हैचबैक या एंट्री लेवल सेडान में आपका परिवार फिट नहीं हो पाएगा क्योंकि इनमें 4 से 5 लोग ही फिट हो सकते हैं. जबकि बड़े परिवार में मेंबर ज्यादा होते हैं. ऐसे में एक एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) ही आपकी जरूरतों को पूरा कर सकता है जिसमें 7 लोग आसानी से बैठ सकते हैं. आम तौर पर एक बड़ी एसयूवी और एमपीवी की कीमत 10 लाख या उससे ज्यादा होती है. हालांकि मार्केट में एक ऐसा ऑप्शन मौजूद है जो 7 लाख रुपये से भी सस्ता है और इसमें आपका पूरा परिवार एक साथ फिट हो जाएगा. दरअसल ये भारत की एक सबसे किफायती एमपीवी है जो अच्छी-अच्छी SUVs पर भारी पड़ती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन सी है ये एमपीवी 
जिस एमपीवी की हम बात कर रहे हैं वो है Renault Triber जिसे भारत में लॉन्च हुए अभी ज्यादा समय नहीं बीता है और कम ही समय में ये काफी पॉपुलर हो गई है. इसकी कीमत और इसमें मिलने वाले फीचर्स की वजह से गांव से लेकर शहरी इलाकों में खूब पसंद किया जा रहा है. इस एमपीवी में ऐसी तमाम खासियतें हैं जो आपको काफी पसंद आएंगी और उन्हीं में से कुछ के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 


इंजन और पावर 
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एमपीवी में फाइव स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन वाला पेट्रोल इंजन दिया जाता है. यह इंजन 6250 आरपीएम पर 72 पीएस की पावर जनरेट करता है वही 3500 आरपीएम पर 96 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस एमपीवी में आपको 165 बाई 80 के टायर्स देखने को मिल जाते हैं. इन टायर्स की बदौलत एमपीवी का इंजन अच्छा खासा माइलेज निकाल सकता है.


फीचर्स और स्पेसिफिकेशन 
आपको बता दें कि इस एमपीवी में सेफ्टी के लिए वर्ल्ड के बेस्ट फीचर्स को शामिल किया गया है और यही वजह है कि इसे एडल्ट सेफ्टी में 4 स्टार की तो वही चाइल्ड सेफ्टी में 3 स्टार की ग्लोबल एनकैप रेटिंग मिली हुई है. एमपीवी में आपको इंटीरियर के अंदर स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के साथ ही तकरीबन 21 सेंटीमीटर का टचस्क्रीन डिस्पले, एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ही स्मार्ट एक्सेस कार्ड मिल जाता है.


कितनी है कीमत 
अगर बात की जाए कीमत की तो इस एमपीवी को ग्राहक 6.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में खरीद सकते हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे