Driving Without Sufficient Fuel challan: बीते दिनों केरल की ट्राफिक पुलिस द्वारा काटा गया एक चालान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. एक शख्स को 250 रुपये का चालान चुकाना पड़ा. उसकी रसीद पर वजह लिखी थी, "वाहन में तेल कम होना." सोशल मीडिया पर इस चालान की काफी चर्चा हुई. क्योंकि पहली बार इस तरह का कोई चालान सामने आया है. हालांकि आपको बता दें कि इस तरह का एक नियम सच में मौजूद है. इसके बारे में हर वाहन चालक को जानना जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या था पूरा मामला:
दरअसल सोशल मीडिया पर केरल के एक शख्स ने अपने चालान की एक तस्वीर पोस्ट की थी. चालान की रसीद में चालान की वजह "वाहन में कम तेल" का होना बताया गया था. हालांकि शख्स का दावा था कि उसने गलत साइड बाइक चलाई थी, जिसके लिए उससे 250 रुपये लिए गए थे. उस समय जल्दीबाजी के चलते वह रसीद नहीं देख पाया था. ऐसे में यह चालान चर्चा का विषय बन गया था.


जान लीजिए Low Fuel से जुड़ा नियम
भले ही इस तरह का कोई चालान पहली बार सामने आया हो, लेकिन इससे जुड़ा नियम सच में मौजूद है. हालांकि यह नियम विशेष रूप से कमर्शियल वाहनों पर लागू होता है, जिसमें कमर्शियल टू-व्हीलर्स भी शामिल हैं.


नियम के मुताबिक, अगर कोई कमर्शियल वाहन किसी यात्री को लेकर ईंधन भरने के लिए रुकता है, तो पुलिस 250 रुपये तक का चालान जारी कर सकती है. यानी जो लोग सवारी को बैठाकर तेल या सीएनजी भराने का काम करते हैं, यह नियम उनके खिलाफ हैं. लेकिन आम तौर पर पुलिस इस तरह के चालान नहीं काटती.


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर