Cars For G20 Summit: भारत पहली बार जी-20 समिट (G20 Summit) का आयोजन कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित दुनियाभर के बड़े लीडर इसका हिस्सा होने वाले हैं. आयोजन को लेकर सरकार बड़े स्तर पर तैयारियां कर रही है. अब तैयारियां अंतिम पड़ाव पर हैं क्योंकि जी-20 समिट की तारीख करीब हैं. 9 और 10 को इसका आयोजन हो रहा है. इससे पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं. आने वाले नेताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 20 बुलेटप्रूफ कारें (Bulletproof Cars) किराए पर ली हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने 18 करोड़ रुपये के किराये पर 20 बुलेट प्रूफ कारें लीज पर ली हैं. वहीं, पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से ट्वीट किया गया, "भारत सरकार ने #G20 के दौरे पर आए नेताओं की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए 18 करोड़ रुपये में 20 ऑडी बुलेट रेसिस्टेंट कारें लीज पर ली हैं. कोई कार नहीं खरीदी गई. बीआर कारों का प्रावधान सभी HoS/HoG यात्राओं के लिए स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल प्रक्रिया है."



क्या होती है बुलेट प्रूफ कार?


जैसी की "बुलेट प्रूफ कार" नाम से पता चलता है कि ऐसा कार जो बुलेट से सुरक्षा दे. इन कारों पर अगर कोई गोली से हमला करता है तो गोली अंदर बैठे लोगों तक नहीं पहुंच पाएगी. इन कारों की बॉडी और विंडो ग्लास को इतना मजबूत बनाया जाता है कि उन्हें गोली पार नहीं कर पाती है. सुरक्षा के मद्देनजर इन कारों का इस्तेमाल होता है. जब किसी व्यक्ति को यातायात के दौरान ज्यादा सुरक्षा की जरूरत होती है तो बुलेट प्रूफ कारें अच्छा ऑप्शन होती हैं.


आमतौर पर कारें बुलेट प्रूफ नहीं बनाई जाती हैं लेकिन कंपनियां अपनी कुछ कारों के ऑर्मर्ड मॉडल भी तैयार करती हैं और बेचती हैं. कई ऑर्मर्ड कारों में तो कैमिकल अटैक और मिसाइल अटैक से भी बचने की क्षमता होती है. अब दुनिया भर के बड़े लीडर भारत में होंगे. ऐसे में उनके लिए सुरक्षित यातायात सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बुलेट प्रूफ कारें किराए पर ली गई हैं.