Honda Flex Fuel Bike: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने भारत में CB300F फ्लेक्स फ्यूल बाइक लॉन्च कर दी है. बाइक अब E85 फ्यूल पर काम कर सकती है. इसमें 85 प्रतिशत इथेनॉल और 15 प्रतिशत गैसोलीन होगा.  इस बाइक की कीमत रु. 1.70 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली), जो पिछले साल की कीमत पर ही उतारी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्लेक्स फ्यूल अपडेट के अलावा, 2024 होंडा CB300F पहले की तरह ही फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स को बरकरार रखती है. इसमें समान डिज़ाइन, हार्डवेयर, फीचर्स और इंजन कॉन्फ़िगरेशन मिलता है. एलईडी हेडलाइट के साथ शार्प फ्रंट प्रोफाइल, इसके बाद कुल मिलाकर मस्कुलर बॉडीवर्क सिमिलर ही रहता है.


इंजन और पावर 


यह 293.5cc सिंगल-सिलेंडर ऑयल-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो 24.5bhp और 25.9Nm बनाता है. मोटर छह-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है. एलईडी लाइट के साथ, सीबी300एफ समान डिजिटल कंसोल और ट्रैक्शन कंट्रोल और एबीएस जैसे फीचर्स के साथ आती है. यह सुनहरे रंग के यूएसडी फ्रंट फोर्क्स और एक मोनोशॉक पर चलती है, जबकि ब्रेकिंग ड्यूटी दोनों सिरों पर एक ही डिस्क द्वारा की जाती है. होंडा CB300F फ्लेक्स फ्यूल को दो रंगों - स्पोर्ट्स रेड और मैट एक्सिस ग्रे में पेश की गई है. 


क्या होता है फ्लेक्स फ्यूल 


फ्लेक्स फ्यूल (Flex Fuel) एक प्रकार का ईंधन होता है जिसे फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों (Flex-Fuel Vehicles - FFVs) में इस्तेमाल किया जा सकता है. फ्लेक्स फ्यूल मुख्य रूप से मिश्रण होता है जिसमें पेट्रोल (गैसोलीन) और इथेनॉल मिला होता है. आमतौर पर, यह मिश्रण 15% से 85% तक इथेनॉल और बाकी पेट्रोल होता है.


फ्लेक्स-फ्यूल वाहन ऐसे इंजन के साथ डिज़ाइन किए जाते हैं जो विभिन्न अनुपातों में इथेनॉल और पेट्रोल का उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, E85 एक लोकप्रिय फ्लेक्स फ्यूल है जिसमें 85% इथेनॉल और 15% पेट्रोल होता है. CB300F फ्लेक्स फ्यूल बाइक अब इसी तरह काम करेगी और इससे प्रदूषण पर लगाम लगाने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही साथ इससे गल्फ कंट्रीज पर भी भारत की निर्भरता काफी कम हो जाएगी. हालांकि फ्लेक्स फ्यूल की वजह से बाइक के माइलेज पर थोड़ा असर जरूर पड़ेगा.