Honda Civic e:HEV: होंडा सिविक ई:एचईवी (Honda Civic e:HEV) को यूरो एनसीएपी सेफ्टी टेस्ट (Euro NCAP Safety Test) में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए फ्रंटल इम्पैक्ट में Honda e:HEV ने कुल 16 में से 13.6 पॉइंट्स हासिल किए और लेटरल इम्पैक्ट में पूरे 16 पॉइंट्स हासिल किया हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिविक का पैसेंजर कंपार्टमेंट फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में स्थिर रहा. हालांकि. चालक की छाती के लिए सेफ्टी कम आंकी गई जबकि चालक और यात्री, दोनों के घुटनों तथा फीमर्स के लिए सेफ्टी अच्छी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिस मॉडल का टेस्ट किया गया वह भारत में नहीं बेचा जाता है. टेस्ट किए गए मॉडल में कुल 11 एयरबैग स्टैंडर्ड रूप में दिए गए थे, जिसमें दोनों आगे वाले यात्रियों के लिए घुटने के एयरबैग भी शामिल हैं, जिससे फ्रंट इम्पैक्ट के दौरान चोट लगने की संभावना को कम किया जा सके. इसमें आगे के यात्रियों और पीछे के यात्रियों, दोनों के लिए साइड एयरबैग मिलते हैं.


वहीं, भारत जो सिविक बिकती थी, उसमें सिर्फ 6 एयरबैग मिलते थे. इसमें एक फ्रंट सेंटर एयरबैग भी मिलता था, जो साइड इफेक्ट के दौरान ड्राइवर और आगे वाले यात्री के बीच टकराव को रोकने के लिए दिया जाता था. अब भारत में सिविक बंद हो चुकी है. कंपनी अब इसे भारत में नहीं बेचती है.


चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में भी कार ने फ्रंटल इम्पैक्ट में 16 में से 13 और लेटरल इम्पैक्ट में 16 में से 16 स्कोर किया है. बता दें कि नई सिविक में  100-डिग्री व्यू कैमरा और फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग सिस्टम भी मिलता है. होंडा सिविक से पहले यूरो एनसीएपी, कंपनी की सीआर-वी और जैज को भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दे चुका है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर