All New Honda City e:HEV: होंडा कार्स इंडिया (Honda Cars India) ने भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान होंडा सिटी ईःएचईवी हाइब्रिड लॉन्च कर दी है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 19.49 लाख रुपये है. लॉन्च के तुरंत बाद ही ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स कंपनी को मिल रहा है और अभी से इस कार पर 6 महीने तक की लंबी वेटिंग ग्राहकों को मिलेगी. आलम ये है कि अगर आज आप इस कार को बुक करते हैं तो दिवाली 2022 तक इसकी डिलीवरी मिलेगी. कार में दिलचस्पी रखने वाले ग्राहक 21,000 रुपये टोकन देकर इसे बुक कर सकते हैं.


तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जहां स्टैंडर्ड होंडा सिटी को तीन वेरिएंट्स - V, VX और ZX में बेची जा रही है, वहीं सिटी ईःएचईवी सिर्फ बेस वेरिएंट V और टॉप मॉडल ZX में पेश किया गया है. इसके अलावा होंडा कार्स इंडिया ने हाइब्रिड सिस्टम सिर्फ पांचवी जनरेशन सिटी के साथ उपलब्ध कराया है, वहीं प्रीमियम सेडान की चौथी जनरेशन अबतक केवल पेट्रोल इंजन के साथ बेची जा रही है. कार को तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जो ईवी, हाइब्रिड और पेट्रोल हैं. इन मोड्स को रोटरी नॉब से बदला जा सकता है जिसकी मदद से कार पूरी तरह इलेक्ट्रिक पावर से भी चलाई जा सकती है.


एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 26.5 KM                                                        


नई होंडा सिटी ईःएचईवी के साथ 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर नेचुरली ऐस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो इस बार लिथियम-आयन बैटरी पैक से चलने वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आया है. कार का इंजन 124 बीएचपी ताकत और 253 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जिसमें से 127 एनएम टॉर्क कार के पेट्रोल इंजन से मिलता है. हाइब्रिड सिस्टम मिलने के बाद कार का माइलेज पहले के मुकाबले 40 % बढ़ गया है और अब नई सिटी ईःएचईवी 26.5 किमी/लीटर का माइलेज देती है. ये आंकड़ा कार का वजन 110 किग्रा बढ़ने के बाद मिला है. कार के सभी पहियों में अपडेटेड डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें : Volkswagen Virtus Booking: नई वर्टस सेडान की बुकिंग भारत में शुरू, शानदार फीचर्स से लैस है कार


इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो होल्ड सिस्टम


कार में इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी लगने से इसके बूट स्पेस में कुछ कमी आई है और होंडा सिटी ईःएचईवी में आपको 410 लीटर लगेज स्पेस मिलेगा, सिटी के स्टैंडर्ड मॉडल में ये बूट स्पेस बढ़कर 506 लीटर हो जाता है. दिखने में नई कार सामान्य सिटी जैसी ही है और इसके केबिन की डिजाइन में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि टेको मीटर की जगह अब नए हाइब्रिड मीटर ने ले ली है जिसमें इलेक्ट्रिक पावर पर चलने की जानकारी मिलती है.


सिआज से सीधा मुकाबला


यहां इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो होल्ड सिस्टम और एंबिएंट लाइटिंग भी कार को मिली है. सिटी ईःएचईवी सेफ्टी के मामले में भी बेहतर हुई है और अब इसके साथ लेन चेंज असिस्ट, पेडिस्ट्रियन अलर्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिले हैं. भारत में कार का मुकाबला मारुति सुजुकी सिआज से होगा जो माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आती है.