How To Choose Best Car: कार खरीदना आसान है. आपके पास पैसे हैं तो डीलरशिप को पैसे दो और कार खरीद लो. लेकिन, कौनसी कार खरीदनी चाहिए, यह तय करना मुश्किल हो सकता है. खासकर ऐसा स्थिति में जब आपने पहले से यह तय ना कर रखा हो कि आप कौनसी कार खरीदेंगे. चलिए, आपको 5 बातें बताते हैं, जिनके आधार पर आप अपने लिए बेस्ट कार चुन सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. बजट


कार खरीदना एक महंगा सौदा होता है. इसलिए, अपनी वित्तीय स्थिति पर विचार करना जरूरी है. अपनी मासिक आय और खर्चों को ध्यान में रखते हुए एक ऐसा बजट निर्धारित करें, जो आपके लिए उचित हो. अगर लोन लें तो कोशिश करें कि EMI आपकी मासिक आय के 10 प्रतिशत से ज्यादा ना हो.


2. जरूरत


कार खरीदने से पहले अपनी जरूरतों पर विचार करें. आमतौर पर आप कार में कितने लोग सफर करेंगे, यह समझें. आपको कार में कितनी जगह चाहिए, यह समझें? साथ ही, क्या आपको किसी खास तरह की कार चाहिए, वह भी समझें, जैसे कि 4WD या बड़ी कार आदि.


3. इस्तेमाल


कार का उपयोग आप किस लिए करेंगे? क्या आप इसे शहर में ड्राइव करने के लिए उपयोग करेंगे? क्या आप इसे लंबी दूरी की यात्रा के लिए उपयोग करेंगे? कार का उपयोग आप किस तरह करेंगे, यह कार के प्रकार और फीचर्स को निर्धारित करेगा.


4.आराम और सुरक्षा


कार आरामदायक और सुरक्षित होनी चाहिए. सुनिश्चित करें कि कार में आरामदायक सीटें और पर्याप्त सुरक्षा फीचर्स हों.


5. टेस्ट ड्राइव


कार खरीदने से पहले कार की टेस्ट ड्राइव लें. यह सुनिश्चित करें कि यह आपकी जरूरतों को पूरा करे. साथ ही, कार की समीक्षाएं पढ़ें और अन्य लोगों के अनुभवों के बारे में जानें.