CNG Car Care tips in Monsoon: बारिश के मौसम में हमें अपनी सेहत के साथ गाड़ी की सेहत का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. हमारी गाड़ी सालों-साल चले और इसमें कोई परेशानी ना आए, इसके लिए एक्स्ट्रा केयर करनी होगी. खासकर अगर आप एक सीएनजी गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं तो आपका काम और भी बढ़ जाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि बरसात में अपनी CNG गाड़ी का किस तरह ध्यान रखा जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कवर्ड पार्किंग
अपनी सीएनजी गाड़ी को हमेशा खुले स्थान पर पार्क न करें. इसे कवर्ड पार्किंग में ही खड़ी करें. इस मौसम में जब बारिश नहीं हो रही होती तो काफी गर्मी होती है. ऐसे में आपकी गाड़ी काफी गर्म हो सकती है. इसके अलावा बारिश होने पर यह भीग सकती है. यह भी ध्यान रखें कि आपकी गाड़ी के बूट में पानी न जाए, जहां सीएनजी सिलेंडर रखा होता है. 


2. बोनट और बूट साफ करें
अपनी कार के बूटलिड और बोनट के नीचे सफाई रखें. अक्सर इसमें पत्तियां और दूसरी चीजें फंस जाती हैं. कई बार यहां पानी जमा हो जाता है और जंग लग जाता है जिससे केबिन में पानी रिसने लगता है. यह आपके सीएनजी सिलेंडर के लिए खतरनाक है. 


3. अंडरबॉडी प्रोटेक्शन
कार के अंडरबॉडी को डीजल और पुराने इंजन ऑयल के मिश्रण का छिड़काव करके साफ किया जा सकता है. यह मिश्रण नमी और गंदगी को दूर रखता है. हालांकि ध्यान रखें कि इसे इंजन या एग्जॉस्ट कॉम्पोनेंट पर न छिड़कें. इससे आग लगने का खतरा रहता है. 


4. इंटीरियर का रखें ऐसे ध्यान
यदि आप कार में प्रवेश करते समय भीगे हुए हैं, तो अपनी सीटों को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका उन्हें एक बड़े तौलिये से लपेटना है. खास तौर पर बैकरेस्ट और हेडरेस्ट अक्सर गीला हो जाता है. 


5. एसी की सर्विस करें
हमेशा याद रखें कि बारिश होने से ठीक पहले अपने एसी की सर्विस करवा लें. एसी फिल्टर नमी को कम करने के लिए ज्यादा मेहनत करता है. इसका सीधा असर आपकी सीएनजी गाड़ी के माइलेज पर पड़ता है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर