Hyundai Creta EV Launch: कॉम्पैक्ट एसयूवी के मामले में हुंडई क्रेटा सबसे ऊपर है. हर महीने इसकी 10 से 15 हजार यूनिट्स की बिक्री हो रही है. इसी सेगमेंट में हुंडई की सिस्टर कंपनी Kia की सेल्टोस भी कमाल का परफॉर्म कर रही है. लेकिन भारत में अब ईवी सेगमेंट भी तेजी से ग्रोथ कर रहा है. फिलहाल टाटा नेक्सॉन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बनी हुई है. लेकिन जल्द ही इसे कड़ा मुकाबला मिलने वाला है. Hyundai कथित तौर पर एक इलेक्ट्रिक क्रेटा पर काम कर रही है जो 2025 में आ सकती है. आइए जानते हैं ज्यादा डिटेल्स


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्पाई हुई Hyundai Creta Electric 
माना जा रहा है कि हुंडई प्रीमियम ईवी से शुरू होकर सस्ती ईवी की तरफ बढ़ेगी. कंपनी Hyundai Creta Electric पर काम कर रही है, जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. क्रेटा ईवी की तस्वीरें टीम-बीएचपी पर साझा की गई हैं. इन तस्वीरों को चेन्नई बैंगलोर एक्सप्रेसवे लिया गया था. खास बात है कि इस क्रेटा में कोई रेडिएटर या एग्जॉस्ट नहीं था. चालक काफी तेज गति से चला रहा था. क्रेटा इलेक्ट्रिक का डिजाइन मौजूदा क्रेटा जैसा ही होगा. 


इसका बैटरी पैक Kona EV से लिया जा सकता है. यानी Creta EV में 100 kW इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी, जो लगभग 136 hp की पावर और 395 Nm का टार्क पैदा करेगी. क्रेटा इलेक्ट्रिक की रेंज सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर से ज्यादा होगी. क्रेटा ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित सेल्टोस इलेक्ट्रिक की भी योजना बनाई जा सकती है. 


कब होगी लॉन्च 
Hyundai Creta Electric का सीरीज प्रोडक्शन 2024 के अंत तक शुरू हो सकता है. प्रोडक्शन वर्जन को 2025 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा सकता है. क्रेटा ईवी के साथ, हुंडई घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए स्केलेबिलिटी के लिए ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म भी विकसित कर रही है.