Top car exporter from india: भारतीय कार बाजार में किआ इंडिया (Kia India) काफी अच्छा परफॉर्म कर रही है. इसकी गाड़ियों की डिमांड भारत के साथ विदेशी बाजार में भी काफी शानदार रही है. हाल ही में किआ इंडिया ने विदेशी बाजारों में कार एक्सपोर्ट के मामले में नया मुकाम हासिल किया है. कंपनी ने 1.5 लाख यूनिट का आंकड़ा पार कर लिया है. किआ इंडिया भारत में यूटिलिटी व्हीकल (UV) के सबसे बड़े एक्सपोर्टर बने हुए हैं. किआ ने अब तक 150,395 यूनिट्स को 95 देशों में शिप किया है. इस मुकाम तक पहुंचने में उन्हें 3 साल लगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

95 देशों में हो रहा एक्सपोर्ट
जानकारी के मुताबिक, किआ इंडिया भारत से 95 अलग-अलग देशों में अपनी तीन गाड़ियों को एक्सपोर्ट करती है. इसमें किआ सेल्टोस, सोनेट और कारेन्स जैसे मॉडल शामिल हैं. कंपनी अपनी इन कारों को मिडल-ईस्ट, अफ्रीका, मध्य और दक्षिण अमेरिका, मैक्सिको और एशिया प्रशांत में एक्सपोर्ट करती है. बता दें कि कंपनी ने सितंबर 2019 में गाड़ियों का एक्सपोर्ट शुरू किया था. 


भारत से दूसरे देशों में एक्सपोर्ट की जाने वाली कंपनी की पहली कार Kia Seltos एसयूवी थी. कंपनी ने इसी कार के साथ भारत में अपने कारोबार की शुरुआत की थी. भारत में कंपनी कुल 5 मॉडल्स- Kia Sonet, Kia Seltos, kia carnival, kia carens और Kia EV6 की बिक्री करती है. किआ सॉनेट कंपनी का सबसे सस्ता मॉडल है, जिसकी कीमत सिर्फ 7.49 लाख रुपये से शुरू होती है. 


अगस्त 2022 में, कंपनी ने अपना सबसे ज्यादा मासिक एक्सपोर्ट दर्ज किया, और कुल 8,174 यूनिट्स एक्सपोर्ट की है. किआ सेल्टोस कंपनी की सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार रही है और कुल निर्यात में इस गाड़ी का 72 फीसदी योगदान रहा. इसके बाद दूसरे नंबर पर सोनेट और फिर कैरेंस रही हैं. कंपनी ने 2022 के पहले आठ महीनों में 54,153 यूनिट्स को शिप किया, जिससे यह साल की सबसे बड़ी यूटिलिटी व्हीकल (यूवी) निर्यातक बन गई है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर