Mahindra Scorpio-N Making Video: महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एक नई मिडसाइज एसयूवी है, जिसे बीते साल (2022) में लॉन्च किया गया था. स्कॉर्पियो-एन एक पूरी तरह से नए डिज़ाइन के साथ आती है, जो इसे रेगुलर स्कॉर्पियो की तुलना में अधिक स्टाइलिश और आधुनिक बनाता है. यह रेगुलर स्कॉर्पियो से अलग है. स्कॉर्पियो-एन बहुत पॉपुलर हो गई है. इसपर लगभग दो साल तक का वेटिंग पीरियड है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसका निर्माण कहां और कैसे होता है? चलिए बताते हैं. नीचे इसका एक वीडियो भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां और कैसे बनती है Mahindra Scorpio-N?
महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को कंपनी के चाकण (महाराष्ट्र) स्थित प्लांट में बनाया जाता है. यहां इसे बनाने के लिए रोबोटिक मशीनें का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि इसे बनाने में कर्मचारियों का कोई योगदान नहीं है. प्रोडक्शन लाइन पर कई कर्मचारी भी काम करते हैं, जो पार्ट्स को असेंबल करने से लेकर क्वालिटी चेक तक, लगभग सभी कामों में योगदान देते हैं.


इसके साथ ही, रोबोटिक मशीनें अपना काम करती रहती है. यह पार्ट्स को शेप देने से लेकर उन्हें असेंबल तक करती हैं. सबसे पहले कार का प्लेटफॉर्म बनता है और फिर इसकी बॉडी को तैयार किया जाता है. कार की बॉडी तैयार करने के लिए पहले कच्चे माल को एक साथ जोड़ा जाता है. कच्चे माल में स्टील, एल्यूमीनियम, कार्बन फाइबर और अन्य मैटेरियल शामिल हैं. रोबोटिक मशीनें, कच्चे माल को कार के पार्ट्स की शेप देती हैं.


बॉडी तैयार होने के बाद पेंट और फिटमेंट का काम होता है. फिर, जब कार पूरी तरह से तैयार हो जाती है तो उसे क्वालिटी चेक से गुजारा जाता है. जो कारें क्वालिटी चेक पास कर लेती हैं, उन्हें फिर डीलरशिप के लिए डिस्पैच किया जाता है और वहां से वह ग्राहकों तक पहुंचती हैं.


Scorpio-N Making Video



महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के बारे में
इसमें 2.2-लीटर डीजल इंजन (पावर ट्यूनिंग- 132 पीएस/300एनएम और 175पीएस/(370 एनएम और 400 एनएम) के साथ आता है. वहीं. इसका 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 203 पीएस (370 एनएम और 380 एनएम) आउटपुट देता है. दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन आता है. इसमें रियर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड आता है जबकि 4-व्हील-ड्राइव ड्राइव का ऑप्शन भी है.


यह भी पढ़ें-
Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी
Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स