Upcoming Sub-4 Meter SUV: इस साल बाजार में कई नई एसयूवी लॉन्च हुई हैं और कई नई एसयूवी आने वाले कुछ समय में लॉन्च होने वाली हैं. दरअसल, बीते कुछ समय में एसयूवी की डिमांड और बिक्री बढ़ी है. ऐसे में तमाम कार निर्माताओं ने एसयूवी पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया है. अगले साल के अंत तक सब-4 मीटर से लेकर प्रीमियम मॉडल तक की नई SUVs बाजार में लॉन्च होने वाली हैं. चलिए, इनमें से 4 एसयूवी के बारे में आपको बताते हैं, जिन्हें जल्द ही भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MARUTI JIMNY


मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी के 5-डोर वर्जन को जनवरी में होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जाने वाला है. नया मॉडल सिएरा (Sierra) 3-डोर मॉडल पर आधारित होगा. इसका व्हीलबेस 300 मिमी लंबा हो सकता है. SUV की लंबाई 300mm बढ़ाई जा सकता है. हालांकि, यह फिर भी 4 मीटर के अंदर ही रह सकती है. इसके 2023 की दूसरी तिमाही में हमारे बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है. बाजार में यह महिंद्रा थार को टक्कर देगी.


MARUTI YTB


मारुति सुजुकी की ओर से 2023 ऑटो एक्सपो में नई एसयूवी कूप को भी पेश किया जाएगा, जिसका कोडनेम YTB है. इसे बलेनो क्रॉस कहा जा सकता है. नया मॉडल फरवरी 2023 में लॉन्च किया जा सकता है. इसे NEXA डीलरशिप नेटवर्क से बचा जाएगा. मारुति YTB एसयूवी को ब्रेज़ा के साथ ही बेचा जाएगा. इसे सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और विकसित किया जाएगा.


HONDA COMPACT SUV


होंडा ने आधिकारिक तौर पर 2023 में एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने की घोषणा की है. नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का अनावरण अगले साल की शुरुआत में होने की उम्मीद है. संभवतः जनवरी में 2023 ऑटो एक्सपो में इसे पेश किया जा सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, होंडा आरएस एसयूवी कॉन्सेप्ट से डिजाइन एलिमेंट साझा कर सकती है, जिसे 2022 जीआईआईएएस में डेब्यू कराया गया था.


TOYOTA SUV COUPE


टोयोटा की ओर से अपकमिंग मारुति वाईटीबी पर बेस्ड एक नई एसयूवी कूप भी लॉन्च की जाएगी. एसयूवी कूप को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. इसमें YTB SUV Coupe जैसा इंटीरियर और फीचर्स मिल सकते हैं. नया मॉडल मैनुअल और ऑटोमैटिक, दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ 1.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में आ सकता है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर