Maruti Suzuki Fronx: मारुति सुजुकी बलेनो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक कार है. यह टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में लगातार शामिल रहती है. बलेनो की कीमत 6.6 लाख रुपए से शुरू होती है और करीब 10 लाख रुपए तक पहुंच जाती है. लेकिन आज हम आपको इसी प्राइस रेंज में मिलने वाली एक बेहतर गाड़ी के बारे में बताने वाले हैं. इसका लुक बलेनो से बेहतर है और माइलेज में भी यह 28 किलोमीटर तक देने वाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी Fronx है जिसे कंपनी ने कुछ समय पहले ही भारतीय बाजार में पेश किया है. Maruti Suzuki Fronx कंपनी की बलेनो पर ही आधारित है लेकिन ऐसे एसयूवी जैसा लुक देने के लिए कई बदलाव भी किए गए हैं.


मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की कीमत 7.46 लाख रुपये से शुरू होती है और 13.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक हैं जाती है. मारुति इसे कुल 5 वेरिएंट में पेश करती है: जिसमें सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा शामिल है. सीएनजी पावरट्रेन सिग्मा और डेल्टा में मिलता है.  मारुति फ्रोंक्स में 5 लोगों के बैठने की क्षमता है. इस क्रॉसओवर एसयूवी में 308 लीटर का बूट स्पेस है.


इंजन और ट्रांसमिशन: 
मारुति ने दो इंजन पेश किए हैं: एक 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (100PS/148Nm) माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ और एक 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल यूनिट (90PS/113Nm) बलेनो से. पहले वाले को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है, जबकि बाद वाले को 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी के साथ जोड़ा गया है. सीएनजी वेरिएंट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का उपयोग करता है और 77.5PS और 98.5Nm का उत्पादन करता है, और इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है.


मारुति फ्रोंक्स का माइलेज
1-लीटर एमटी: 21.5 किमी/लीटर


1-लीटर एटी: 20.1 किमी/लीटर


1.2-लीटर एमटी: 21.79 किमी/लीटर


1.2-लीटर AMT: 22.89kmpl


1.2-लीटर सीएनजी: 28.51 किमी/किग्रा


फीचर्स और सेफ्टी
इसकी फीचर लिस्ट में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल के साथ 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है. सेफ्टी के लिए छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, एक 360-डिग्री कैमरा, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ईबीडी के साथ एबीएस मिलता है.