इन दिनों भारतीय बाजार में एसयूवी गाड़ियों की बिक्री जमकर हो रही है. सभी ऑटोमेकर कंपनियां भी इसी सेगमेंट पर फोकस कर रही हैं. हालांकि मारुति सुजुकी का ध्यान एसयूवी के साथ हैचबैक सेगमेंट पर भी है. कंपनी ने हाल ही में अपनी ऑल्टो के10 को नए अवतार में लॉन्च किया है. मारुति सुजुकी का कहना है कि इस गाड़ी की फ्यूल एफिशिएंसी ग्राहकों को एसयूवी की जगह हैचबैक कार खरीदने के लिए आकर्षित कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय कार बाजार में हैचबैक सेगमेंट भी एक बड़ी हिस्सेदारी रखता है. कुल कार बिक्री में 38% हैचबैक कारें है, लेकिन एसयूवी पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 40% हिस्सेदारी के साथ आगे रही है. ऐसे में मारुति सुजुकी अपनी छोटी हैचबैक गाड़ियों में बढ़िया फ्यूल एफिशिएंसी देकर बिक्री बढ़ाना चाहती है. कंपनी की अधिकतर गाड़ियां 25kmpl तक का माइलेज दे रही हैं. कुछ ऐसा ही नई Alto K10 में भी देखने को मिलता है. 


जबर्दस्त है नई ऑल्टो का माइलेज
नई ऑल्टो K10 में आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ 1.0-लीटर का K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 66bhp पावर और 89Nm का टॉर्क दे पाता है. इसमें मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं. कंपनी का दावा है कि नई ऑल्टो के10 मैनुअल वर्जन में 24.39 Kmpl और एएमटी वर्जन में 24.90 kmpl का माइलेज देगी.


मारुति सुजुकी में सीनियर एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग व सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ऑल्टो की बिक्री का लगभग 65% छोटे शहरों से आता है, लेकिन नए मॉडल के साथ मारुति बड़े शहरों में 25 साल से 35 साल की उम्र के खरीदारों को टारगेट कर रही है. मारुति ऑल्टो जैसे मॉडलों के साथ भारत में एंट्री-लेवल, छोटी कार सेगेमेट में सबसे आगे है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर